Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Special Olympics World Games 2023: स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में एथलीट का धमाल, भारत को भी और मेडल की आस

भारत ने मंगलवार यानी 20 जून को स्पेशल ओलंपिक विश्व गेम्स में अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है। गीतांजलि नागवेकर ने 800 मीटर रेस लेवल सी की शुरुआत गोल्ड के साथ की। इसके बाद भारत की झोली में 3 और मेडल जुड़े।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Wed, 21 Jun 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
Special Olympics World Games 2023: भारत ने स्पेशल ओलंपिक गेम्स में जीते गोल्ड मेडल्स

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में 19 जून से स्पेशल ओलंपिक खेलों का आगाज हो चुका है। इस साल स्पेशल ओलंपिक्स में 26 प्रतिस्पर्धाएं शामिल हैं, जिनमें 190 देशों के 7,000 विशेष एथलीट ने हिस्सा लिया है। दरअसल, स्पेशल ओलंपिक मानसिक रूप से मंद लोगों के लिए आयोजित किए जाते है।

इस खेल का मोटिव दुनिया के सभी बच्चों को खुश रखना होता है। बता दें कि भारत ने मंगलवार यानी 20 जून को स्पेशल ओलंपिक विश्व गेम्स में अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है। गीतांजलि नागवेकर ने 800 मीटर रेस, लेवल सी की शुरुआत गोल्ड के साथ की। इसके बाद भारत की झोली में 3 और मेडल जुड़े। मंगलवाल को भारत ने स्पेशल ओलंपिक विश्व गेम्स में कुल 4 गोल्ड मेडल अपने नाम किए।

Special Olympics World Games 2023: भारत ने स्पेशल ओलंपिक गेम्स में जीते गोल्ड मेडल्स

गीतांजलि ने 800 मीटर की दौड़ को 4 घंटे 31 मिनट 40 सेकेंड में पूरा किया। उन्होंने अपने कॉम्पिटेटर से लगभग 8 सेकेंड पहले दौड़ पूरी की और गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके बाद भारत के नाम एक सिल्वर मेडल जुड़ा। पुरुष 800 मीटर में ये मेल भारत ने अपने नाम दर्ज किया। बता दें कि जर्मनी में भारी बारिश के चलते एथलेटिक्स ट्रैक पर कार्रवाई रोक दी गई थी, और पूरे बर्लिन में इनडोर एरेनास पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

भारतीय एथलीट हैंडबॉल, बैडमिंटन, पावरलिफ्टिंग, स्विमिंग के एक्शन में थे। इसमें रोलर स्केटिंग भी शामिल था। पूल में दिनेश शनमुगम ने एक दिन पहले ही अपनी फॉर्म जारी रखी और पुरुष 50 मीटर में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। ऐसा करने के लिए उन्हें 46.59 का समय लगा। इसके साथ ही दिन के अंत में, माधव ने भी भारतीय के लिए स्वर्ण पदक पक्का किया। उन्होंने 25 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में स्विमिंग में ये उपलब्धि हासिल की।

इतने शानदार परफॉर्मेंस के बाद भारतीय एथलीट की तरफ से सरसवती ने 30 मीटर में पहला गोल्ड जीता, जिन्होंने अपने कॉम्पिटेटर से दो कदम आगे रहकर ये जीत अपने नाम दर्ज की। वहीं, भारत ने पावरलिफ्टिंग में 6 मेडल पक्के किए, जिसमें तुषारनाथ सिंह ने 74 किलोग्राम का बेंच प्रेस में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। जुनकी पाहदिन ने डेडलिफ्टिंग में 74 किलोग्राम के बेंच प्रेस में जीत दर्ज की।