Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Open 2024: नोवाक जोकोविक की नजर 25वें ग्रैंडस्लैम पर, आज से शुरू हो रहा यूएस ओपन

US Open 2024 पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद उत्साह से भरे नोवाक जोकोविक सोमवार से यहां शुरू होने वाले यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रिकार्ड 25वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए कोर्ट पर उतरेंगे। जोकोविक ने पेरिस ओलंपिक में पुरुष सिंगल्स में स्वर्ण पदक जीता। उनके नाम पर 24 ग्रैंडस्लैम सहित कुल 99 खिताब दर्ज हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 26 Aug 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
नोवाक जोकोविक की नजर 100वें खिताब पर। इमेज- Novak Djokovic X

 न्यूयार्क, एपी: पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद उत्साह से भरे नोवाक जोकोविक सोमवार से यहां शुरू होने वाले यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रिकार्ड 25वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए कोर्ट पर उतरेंगे।

जोकोविक ने पेरिस में पुरुष सिंगल्स में स्वर्ण पदक जीता। उनके नाम पर 24 ग्रैंडस्लैम सहित कुल 99 खिताब दर्ज हैं और वह यहां अपने खिताबों का शतक पूरा करने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा सबसे अधिक सप्ताह तक विश्व का नंबर एक खिलाड़ी बने रहने का रिकॉर्ड भी जोकोविक के नाम पर है।

जोकोविक ने कहा, "लोग मुझसे पूछते हैं कि अब तो आपने स्वर्ण पदक भी जीत लिया है तो फिर अब हासिल करने के लिए क्या बचा है लेकिन मेरे अंदर अब भी प्रतिस्पर्धा करने की भावना है। मैं आगे भी इतिहास बनाना चाहता हूं और अपने करियर के इस दौर का पूरा आनंद लेना चाहता हूं।"

सर्बिया के इस 37 वर्षीय खिलाड़ी का यूएस ओपन के पहले दौर में सामना मोल्दोवा के 138वीं रैंकिंग वाले राडू अल्बोट से होगा। यूएस ओपन में रोजर फेडरर के बाद कोई भी खिलाड़ी लगातार टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है और अब जोकोविक के पास यह अवसर है। फेडरर ने 2004 से लेकर 2008 तक लगातार पांच खिताब जीते थे। जोकोविक को इस बार दूसरी वरीयता दी गई है। उन्हें स्पेन के 21 वर्षीय कार्लोस अलकराज से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है, लेकिन वह यूएस ओपन में अपना पांचवा खिताब जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें: Novak Djokovic पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने के बाद हुए इमोशनल, बेटी-वाइफ को गले लगाकर रोए- VIDEO

अभ्यास के दौरान चोटिल हुए अलकराज

कार्लोस अलकराज ने शनिवार को अपने दाहिने टखने में मोच आने के कारण यूएस ओपन के प्रशिक्षण सत्र को बीच में ही छोड़ दिया, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की चिंता नहीं है कि वर्ष के अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के लिए यह कोई समस्या होगी। 2022 में यहीं पर पहला ग्रैंडस्लैम जीतने वाले स्पेन के 21 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, "मुझे लगता है कि यह ठीक है। मैंने केवल सावधानी के लिए अपना अभ्यास रोक दिया था। मुझे अभ्यास जारी रखने में सहज महसूस नहीं हुआ, बस इस बात का ध्यान था कि कहीं खेलते रहने से दर्द न बढ़ जाए।"

ये भी पढ़ें: Olympics Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने जीता पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल, फाइनल में कार्लोस अल्काराज को हराया