Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेडल 15-15 रुपये में खरीद लेना', Vinesh Phogat की अर्जी खारिज होने पर Bajrang Punia समेत फैंस ने जताई नाराजगी

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल खेलने से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उनका वजन फाइनल से 100 ग्राम ज्यादा हो गया था। इसी वजह से उन्होंने अपील की थी कि उन्हें सिल्वर मेडल मिलना चाहिए लेकिन CAS ने बीते दिन उनकी अर्जी को खारिज कर दिया। इसके बाद हर कोई इस फैसले से नाराज है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 15 Aug 2024 07:49 AM (IST)
Hero Image
Bajrang Punia ने विनेश फोगाट को बताया देश की कोहिनूर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 मेडल जीते, लेकिन हर किसी को आस थी कि एक और मेडल भारत के नाम हो जाएगा। ये मेडल किसी और का नहीं, बल्कि महिला रेसलर विनेश फोगाट का ही, जिन्होंने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में संयुक्त रजत पदक के लिए याचिका CAS में की थी, लेकिन उनकी अपील खारिज कर दी गई।

फाइनल मैच से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा होने के कारण उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने सिल्वर मेडल की अपील दायर की थी। सीएएस के इस फैसले के बाद ये तय हो गया कि अब विनेश को कोई मेडल नहीं मिलेगा।

इस फैसले से हर कोई काफी नाराज है। रेसलर बजरंग पुनिया ने अपने एक्स पर पोस्ट शेयर किया है। उनके अलावा लगातार यूजर्स एक्स पर अपनी मन की बात जाहिर कर रहे हैं।

Bajrang Punia ने विनेश फोगाट को बताया देश की कोहिनूर

दरअसल, रेसलर बजरंग पुनिया ने अपने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि माना पदक छीना गया तुम्हारा इस अंधकार में, हीरे की तरह चमक रही हो आज पूरे संसार में। विश्व विजेता हिंदुस्तान की आन बान शान, रूस्तम ए हिंद विनेश फोगाद आप देश की कोहिनूर हैं। पूरे विश्व में विनेश फोगाट विनेश फोगाट हो रहा है, जिनको मेडल चाहिए खरीद लेना 15-15 रुपये में।

बजरंग पुनिया में अपने इस पोस्ट के जरिए भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर इशारों-इशारों में निशाना साधा है।

उनके अलावा बॉक्सर विजेंदर सिंह ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने एक्स पर लिखा कि यह हमारे लिए बहुद दुखद और दुर्भाग्यपूर्व बात है। अगर वह फाइनल में पहुंच जातीं तो हम ओलंपिक में गोल्ड जी सकते थे। हम विनेश के साथ खड़ हैं और हमेशा उनका समर्थन करेंगे। यह दुखद समाचार है और मैं इससे खुश नही हूं।

वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक्स पर लिखा कि विनेश फोगाट अपनों की साजिश का शिकार हुई। जब सेमीफाइनल में 50 किलो वजन के साथ विनेश ने कुश्ती जीती थी तो आखिर सिल्वर मेडल क्यों नहीं मिला? भले ही IOA और BJP इस फैसले से खुश हों, देश दुखी है और विनेश फोगाट के साथ है।