Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat Endorsement Fee: पेरिस ओलंपिक के बाद विनेश फोगाट की बढ़ी ब्रांड वैल्यू, पहलवान ने बढ़ाई एंडोर्समेंट फीस

पेरिस ओलंपिक के बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की ब्रांड वैल्यू पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है। साथ ही रेसलर ने अपनी एंडोर्समेंट फीस भी बढ़ा दी है। विनेश पेरिस ओलंपिक से पहले हर एंडोर्समेंट डील के लिए 25 लाख रुपये चार्ज किए थे और अब उन्होंने इसे बढ़ाकर 75 लाख रुपये और एक ब्रांड के लिए 1 करोड़ रुपये तक कर दिया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 22 Aug 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलंपिक के बाद बढ़ी विनेश फोगाट की ब्रैंड वैल्यू। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। विनेश फोगाट का पेरिस ओलंपिक 2024 अभियान यादगार तो रहा, लेकिन निराशाजनक खत्म हुआ। काफी उतार-चढाव से गुजरने के बाद उन्हें आखिरकार बिना पदक के ही वतन वापस लौटना पड़ा। हालांकि, बावजूद भी उनकी ब्रांड वैल्यू में कोई कमी नहीं आई है, बल्कि इसमें इजाफा हुआ है। पहलवान ने अपनी एंडोर्समेंड फीस बढ़ा दी है।

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, पेरिस में विनेश के प्रदर्शन ने पूरे देश का ध्यान खींचा और उनकी एंडोर्समेंट फीस में भी भारी उछाल आया है। पेरिस 2024 से पहले उन्होंने प्रत्येक एंडोर्समेंट डील के लिए 25 लाख रुपये चार्ज किए थे और अब उन्होंने इसे बढ़ाकर 75 लाख रुपये और एक ब्रांड के लिए 1 करोड़ रुपये तक कर दिया है। दो ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली निशानेबाज मनु भाकर ने भी एंडोर्समेंड फीस बढ़ा दी है।

वर्ल्ड की नंबर वन पहलवान को दी पटखनी

गौरतलब हो कि विनेश के लिए पेरिस ओलंपिक कभी न भूलने वाला रहा। पेरिस ओलंपिक में उन्होंने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती भार वर्ग में हिस्सा लिया। विनेश का पहला मुकाबला गत चैंपियन युई सासाकी से हुआ, जो 2010 से अजेय थीं। वर्ल्ड नंबर एक जापानी पहलवान को विनेश ने मैच खत्म होने से 40 सेकंड पहले 0-2 से पीछे चल रहीं थीं। फिर विनेश ने सभी को हैरान करते हुए 3-2 से मुकाबला अपने नाम किया था।

100 ग्राम वजन की वजह से फाइनल से चूकीं

इसके बाद विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच को हराया और उसके बाद सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन को आसानी से हराकर फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। वह पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं, जिन्होंने ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाई। विनेश की इस जीत से भारत के लिए एक पदक पक्का हो गया था, लेकिन फाइनल की सुबह बुरी खबर आई। जब 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते विनेश को डिसक्वालीफाई कर दिया गया।

वतन वापसी पर हुआ जोरदार स्वागत

उन्होंने CAS में अपील की और अपने संन्यास की घोषणा भी की। CAS का फैसला भी उसके पक्ष में नहीं गया और उनकी संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग को खारिज कर दिया गया। हालांकि, विनेश का भारत लौटने पर जोरदार स्वागत किया गया। उन्हें एक विजेता के तौर पर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें- हरियाणा सरकार ने किया मनु भाकर और नीरज चोपड़ा को मालामाल, विनेश फोगाट को भी मिला इनाम

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat: कुश्ती में वापसी पर विनेश फोगाट ने क्या कहा? भव्य स्वागत पर बोलीं- देश ने हिम्मत दी