Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

Paris Olympics 2024 पेरिस ओलंपिक 2024 के महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का सामना क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज से हुआ। विनेश शुरुआत से हावी नजर आईं। वह 1-0 से आगे चल रही थीं। इसके बाद उन्‍होंने 5-0 की बढ़त बनाई। अंत में उन्‍होंने 5-0 से मैच को जीतकर फाइनल में जगह पक्‍की की।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट ने पदक किया पक्‍का। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 के महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का सामना क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज से हुआ। विनेश शुरुआत से हावी नजर आईं। वह 1-0 से आगे चल रही थीं। इसके बाद उन्‍होंने 5-0 की बढ़त बनाई। अंत में उन्‍होंने 5-0 से मैच को जीतकर फाइनल में जगह पक्‍की की। इसके साथ ही उन्‍होंने एक और मेडल पक्‍का कर दिया है। विनेश फोगाट ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हैं।

क्वार्टर फाइनल में ओसाना को हराया

  • बता दें कि विनेश पहली बार 50 किग्रा में चुनौती पेश कर रही थीं।
  • इससे पहले भारतीय पहलवान 53 किग्रा में खेलती थी।
  • उन्होंने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओसाना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया था।
  • इससे पहले विनेश ने महिला 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती मैच में जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्‍की की थी। 

ये भी पढ़ें: Olympics Wrestling: अविश्‍वसनीय! Vinesh Phogat ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट को अंतिम पलों में पटका, भारत के मेडल की आस बढ़ी

— India at Paris 2024 Olympics (@sportwalkmedia) August 6, 2024

भारत के लिए चौथा मेडल पक्‍का

विनेश फोगाट का फाइनल मुकाबला 7 अगस्‍त के खेला जाएगा। बुधवार को उनकी नजर गोल्‍ड मेडल अपने नाम करने पर होगी। इस दौरान विनशे की टक्‍कर यूएसए की सारा एन हिल्डेब्रांट से होगी। विनेश साक्षी मलिक के बाद ग्रीष्मकालीन खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला पहलवान बन जाएंगी। बता दें कि विनेश ने पहले राउंड में 1 और दूसरे राउंड में 4 अंक हासिल किए।

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat ने झेला बैन, रेसलिंग छोड़ने की आ गई थी नौबत; फिर Olympics 2024 में की धाकड़ वापसी