Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat ओलंपिक्स 2024 से Overweight के कारण हुईं डिसक्वालिफाई? आसानी से समझें पूरा नियम

विनेश फोगाट ने मंगलवार को 50 किग्रा कैटेगिरी के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा था। वह इस स्पर्धा में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं। आज विनेश को अपना फाइनल मैच खेलना था लेकिन इससे पहले 100 ग्राम अधिक वजन की वजह से वह डिसक्वालिफाई हो गई हैं। ऐसे में जानते हैं इस नियम के बारे में जिसकी वजह से अब विनेश फाइनल नहीं खेल पाएंगी।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 07 Aug 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
किस नियम की वजह से विनेश फोगाट को किया गया डिसक्विलिफाई (Vinesh Phogat Disqualified Why? )

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat Disqualified) को ओवरवेट के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

विनेश फोगाट को आज यानी 7 अगस्त को अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ 50 किलोग्राम कैटेगिरी के फाइनल मैच खेलना था, लेकिन इस मैच से पहले ही वह डिसक्वालिफाई हो गई, लेकिन हर कोई इस फैसले से हैरान है कि क्यों विनेश को फाइनल से बाहर कर दिया गया। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए इसके पीछे की वजह और नियम के बारे में।

किस नियम की वजह से विनेश फोगाट को किया गया डिसक्विलिफाई (Vinesh Phogat Disqualified Why? )

  • सभी प्रतियोगितों के लिए आर्टिकल 11 के मुताबिक, जिस दिन प्रतियोगिता होती है, उस दिन सुबह वजन मापा जाता है
  • मेडिकल नियंत्रण के अलावा यह पूरी प्रक्रिया करीब आधे घंटे तक चलती है
  • फिर अगले दिन सुबह रेपचेज और फाइनल राउंड में पहुंचने वाले पहलवानों का वजन मापा जाता है। इस प्रक्रिया में करीब 15 मिनट लगते हैं।
  • अगर कोई एथलीट वजन मापने के समय उपस्थित नहीं हो या उसका वजन ज्‍यादा हो तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है। कभी उसे आखिरी रैंक दिया जाता है तो कभी बिना रैंक के ही बाहर कर दिया जाता है।
  • पहलवान किस वजन श्रेणी में हिस्‍सा ले रहा है और वह उस श्रेणी में फिट बैठ रहा है, यह चेक करने की जिम्‍मेदारी रेफरी की होती है।
  • ध्‍यान देना होगा कि यह नियम केवल ओलंपिक्‍स ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी रेसलिंग इवेंट्स में लागू होते हैं।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू (United World Wrestling- UWW) के नियमों के अनुसार, अगर कोई एथलीट वजन माप नहीं कराता या फिर फेल हो जाता है, तो उसे मैच से बाहर किया जाएगा और बिना रैंक के आखिरी स्थान पर रखा जाएगा। ऐसा ही विनेश फोगाट के साथ हुआ, जिनका गोल्ड मैच से पहले सिर्फ 100 ग्राम वजन बढ़ने की वजह से उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। 

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: 'विनेश फोगाट आप चैंपियंस की चैंपियन हो', दुख की घड़ी में भारतीय पहलवान को मिला PM मोदी का साथ