Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: खुशखबरी! Vinesh Phogat को सर्वखाप पंचायत से मिला गोल्‍ड मेडल, बोलीं- 'अभी तो लड़ाई शुरू हुई है'

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 मेडल जीते थे। इसके अलावा पहलवान विनेश फोगाट दहलीज पर पहुंचकर मेडल जीतने से चूक गई थीं। उन्‍होंने 50 किग्रा के फाइनल में जगह पक्‍की कर ली थी। ऐसे में भारत के लिए गोल्‍ड या सिल्‍वर मेडल आना तय था। हालांकि फाइनल वाले दिन जब उनका वजन किया गया तो यह 100 ग्राम ज्‍यादा था।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 26 Aug 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट को दिया गया गोल्‍ड मेडल। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 मेडल जीते थे। इसके अलावा पहलवान विनेश फोगाट दहलीज पर पहुंचकर मेडल जीतने से चूक गई थीं। उन्‍होंने 50 किग्रा के फाइनल में जगह पक्‍की कर ली थी।

ऐसे में भारत के लिए गोल्‍ड या सिल्‍वर मेडल आना तय था। हालांकि, फाइनल वाले दिन जब उनका वजन किया गया तो यह 100 ग्राम ज्‍यादा था। ऐसे में विनेश फोगाट को अयोग्‍य घोषित कर दिया गया। हालांकि, अब उन्‍हें सर्वखाप पंचायत ने स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।

मेरी लड़ाई शुरू हुई है

फोगाट ने रोहतक के बोहर गांव में आयोजित सम्मान समारोह में कहा, "मेरी लड़ाई खत्म नहीं हुई है, बल्कि यह तो बस शुरू हुई है। हमारी बेटियों के सम्मान की लड़ाई अभी शुरू हुई है। हमने अपने धरने के दौरान भी यही बात कही थी।" बता दें कि विनेश फोगाट ने यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया था।

मैं बहुत भाग्यशाली हूं

कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा, "जब मैं पेरिस में नहीं खेल सकी, तो मुझे लगा कि मैं बहुत दुर्भाग्यशाली हूं, लेकिन भारत लौटने और यहां सभी के प्यार और समर्थन का अनुभव करने के बाद मुझे लगता है कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं। मैं इस सम्मान के लिए हमेशा ऋणी रहूंगी। यह मेरे लिए मेडल से ऊपर है। इससे पहले वतन वापसी पर भी विनेश फोगाट का भव्य स्वागत हुआ था। अपने गांव बलाली के रास्ते में कई फैंस और खाप पंचायतों ने उनका स्‍वागत किया था।

ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल, कोर्ट में अपील खारिज, 100 ग्राम ओवरवेट होने से हुई थीं डिसक्वालिफाई

पेरिस ओलंपिक में भारत के पदक

  • मनु भाकर- ब्रॉन्‍ज मेडल
  • मनु भाकर और सरबजोत सिंह- ब्रॉन्‍ज मेडल
  • स्वप्निल कुसाले- ब्रॉन्‍ज मेडल
  • हॉकी टीम- ब्रॉन्‍ज मेडल
  • नीरज चोपड़ा- सिल्‍वर मेडल
  • अमन सहरावत- ब्रॉन्‍ज मेडल

ये भी पढ़ें: Happy Birthday Vinesh Phogat: जिंदगी की हर परेशानी को दी धोबी पछाड़, फिर भी किस्मत से हार गईं विनेश फोगाट