Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Congress Candidate List Haryana: विनेश फोगाट के राजनीतिक सफर की हुई शुरुआत, कांग्रेस ने 'ससुराल' से मैदान में उतारा

Congress Candidate List Haryana कांग्रेस ने शुक्रवार रात हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी की। इस लिस्‍ट में ओलंपिक मेडल विजेता विनेश फोगाट समेत 31 प्रत्याशियों को जगह दी गई। विनेश फोगाट जुलाना सीट से चुनावी मैदान में उतरी हैं। इसी विधानसभा में विनेश का ससुराल भी है। आज ही विनेश फोगाट ने बजरंग पुनिया के साथ कांग्रेस ज्‍वॉइन की थी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 06 Sep 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
विनेश ने आज ही ज्‍वॉइन की थी कांग्रेस। इमेज- कांग्रेस

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कांग्रेस ने शुक्रवार रात हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी की। इस लिस्‍ट में ओलंपिक मेडल विजेता विनेश फोगाट समेत 31 प्रत्याशियों को जगह दी गई।

पहलवान विनेश फोगाट जुलाना सीट से चुनावी मैदान में उतरी हैं। इसी विधानसभा में विनेश का ससुराल भी है। आज ही सुबह विनेश फोगाट ने बजरंग पुनिया के साथ कांग्रेस ज्‍वॉइन की थी।

बजरंग पूनिया आपकी मेहनत और संघर्ष ने न सिर्फ खेल… pic.twitter.com/510RXRuGVH— Haryana Congress (@INCHaryana) September 6, 2024

बीजेपी पर साधा था निशाना

भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर विरोध प्रदर्शन के बाद फोगाट और बजरंग कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। विनेश फोगाट में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, "मैं देश के लोगों और मीडिया को धन्यवाद देती हूं, आपने मेरी कुश्ती यात्रा में मेरा साथ दिया। मैं कांग्रेस पार्टी को धन्यवाद देती हूं। कठिन समय आपको बताता है कि कौन आपके साथ है। जब हमें सड़कों पर घसीटा गया, तो भाजपा को छोड़कर सभी दल खड़े थे हमारे साथ थे।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने ओलंपिक में नाइंसाफी का शिकार हुईं Vinesh Phogat और बजरंग पूनिया से की मुलाकात, कांग्रेस से चुनाव लड़ने का दिया ऑफर

नई पारी की शुरुआत की

उन्होंने कहा था, "मैं एक नई पारी शुरू कर रही हूं। मैं चाहती हूं कि खिलाड़ियों को वह सब न झेलना पड़े जो हमें झेलना पड़ा। हम डरेंगे नहीं और पीछे नहीं हटेंगे। हमारा कोर्ट केस चल रहा है, हम उसमें जीत हासिल करेंगे।"

मेडल जीतने से चूक गई थीं

पेरिस ओलंपिक में‍ विनेश फोगाट मेडल जीतने से चूक गई थीं। उन्‍होंने 50 किलोग्राम महिला कुश्‍ती के फाइनल में जगह बना ली थी। ऐसे में भारत के लिए एक मेडल पक्‍का लग रहा था। हालांकि, फाइनल वाली सुबह विनेश का वजन 100 ग्राम ज्‍यादा पाया गया था। ऐसे में उन्‍हें अयोग्‍य घोषित कर दिया गया था।  

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat की कहानी: कुश्ती की मैट से राजनीतिक पारी तक, बेहद दिलचस्प और उतार-चढ़ाव भरा है विनेश का सफर