Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CAS का फैसला आने से पहले ही Vinesh Phogat ने छोड़ा ओलंपिक विलेज, सामान उठाकर भारत लौटने को तैयार!

पेरिस ओलंपिक-2024 में पूरे भारत को उस समय बहुत बड़ा झटक लगा था जब कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर चुकीं महिला पहलवान विनेश फोगाट को खिताबी मुकाबले से पहले डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। विनेश का वजन ज्यादा था इसलिए ये दिल दुखाने वाला फैसला आया था। इसके बाद विनेश ने इस फैसले के खिलाफ अपील की थी और संन्यास ले लिया था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट को लेकर सीएएस का फैसला मंगलवार को आना है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट की सिल्वर मेडल की अपील पर अभी कोर्ट ऑफ आर्बिटेशन फॉर स्पोर्ट्स ने फैसला नहीं सुनाया है। इस मामले पर 13 अगस्त को फैसला आ सकता है, लेकिन इससे पहले विनेश अपना सामान उठाकर ओलंपिक विलेज को छोड़ चुकी हैं।

विनेश ने पेरिस ओलंपिक-2024 में महिलाओं के 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जगह बनाई थी। खिताबी मुकाबले से पहले विनेश को 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। विनेश ने इस फैसले के खिलाफ सीएएस में अपील की थी जिस पर फैसला 13 अगस्त को आएगा।

यह भी पढ़ें- Neeraj Chopra ने पेरिस ओलंपिक गोल्ड से चूकने के बाद लिया बड़ा फैसला, एक महीने तक रहेंगे घर से दूर, खेलना भी मुश्किल

विनेश ने छोड़ा ओलंपिक विलेज

इस बीच सोमवार शाम से सोशल मीडिया पर विनेश के कुछ फोटो वायरल हो रहे हैं जिनमें वह अपना सामना उठाकर जाती दिख रही हैं। बताया जा रहा है कि विनेश ने ओलंपिक विलेज छोड़ दिया है और वह भारत के लिए रवाना होने के लिए तैयार हैं। विनेश के पास दो बड़े सूटकेस हैं और एक बैकपैक है। इस सामान के साथ विनेश बाहर निकलती दिखाई दे रही हैं।

— Rajiv (@Rajiv1841) August 12, 2024

रचा था इतिहास

विनेश ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी थीं। फाइनल में पहुंचने के साथ ही उनका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का था। मैच से पहले जब दोनों फाइनलिस्ट के वजन तौले गए तो वहां विनेश का वजन ज्याद निकाला और इसी के साथ उनका ओलंपिक मेडलिस्ट बनने का सपना टूट गया। विनेश का वजन फाइनल मैच से पहले दो किलो ज्यादा था। उन्होंने वजन कम करने के लिए काफी मेहनत की जिसमें वो पूरी तरह से सफल नहीं हो सकीं। इससे बाद विनेश ने कुश्ती से संन्यास ले लिया था।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics में इन फीमेल एथलीट्स ने अपने हुस्न से लूटा मेला, एक को तो छोड़ना पड़ा ओलंपिक विलेज, मच गया तहलका