Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को WFI ने सुनाई खुशखबरी, सिल्वर मेडल पर दिया अपडेट

Vinesh phogat भारतीय कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी ने कहा कि उन्हें लगता है कि फैसला एथलीट के पक्ष में आएगा। जय प्रकाश चौधरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा ऐसा नहीं होना चाहिए था। लेकिन मुझे लगता है कि विनेश के पक्ष में कुछ न कुछ जरूर आएगा। 16 अगस्त को विनेश फोगाट के मेडल पर फैसला आने वाला है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 14 Aug 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
Vinesh phogat: विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल मामले पर भारतीय कुश्ती महासंघ ने प्रतिक्रिया दी है।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) इतिहास रचने से चूक गई। महिला फ्रीस्टाइल 50kg कुश्ती मुकाबले के फाइनल से पहले फोगाट को वजन बढ़ने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश को सिल्वर मेडल भी नहीं दिया गया। इस फैसले के खिलाफ उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील की है।

फैसला एथलीट के पक्ष में आएगा: जय प्रकाश चौधरी

हालांकि, इस फैसले को 16 अगस्‍त तक के लिए टाल दिया गया है। अब 16 अगस्‍त की रात 9:30 बजे विनेश के मेडल पर फैसला आएगा। इसी बीच भारतीय कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी ने कहा कि उन्हें लगता है कि फैसला एथलीट के पक्ष में आएगा।

जय प्रकाश चौधरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा, ऐसा नहीं होना चाहिए था। लेकिन, मुझे लगता है कि विनेश के पक्ष में कुछ न कुछ जरूर आएगा। ऐसा लगता है कि विनेश का पक्ष रखने के लिए कुछ ताकतवर लोग मामले में शामिल हैं और उसे मेडल मिलेगा।

'देखते हैं 16 अगस्त को क्या होता है'

जय प्रकाश चौधरी ने आगे कहा, विनेश के साथ जो हुआ वो उसमें उसके स्टाफ की गलती है। वजन कैसे कम करना है, यह उनका काम है। लेकिन, देखते हैं 16 अगस्त को क्या होता है। इस केस में बड़े वकील विनेश का पक्ष रख रहे हैं। पीएम मोदी ने इस मामले पर संज्ञान लिया है।

बता दें कि सेमीफाइनल में जीत के बाद विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनी थीं। फाइनल से एक रात पहले विनेश का वजन 2 किलो अधिक था। ऐसे में उन्‍होंने रात भर मेहनत की और वजन घटाया। हालांकि, वह 100 ग्राम से चूक गईं।

यह भी पढ़ें: पेरिस ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाली एथलीट्स के लिए खास बनेगा स्‍वतंत्रता दिवस, PM नरेंद्र मोदी दिल्‍ली में करेंगे मुलाकात