Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat India Return: कुश्ती के अखाड़े में वापसी करेंगी विनेश फोगाट? लेटर में लिखी है सच्चाई

पेरिस ओलंपिक में स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने ओलंपिक में कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया था। वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला थीं लेकिन 7 अगस्त को फाइनल मैच की सुबह विनेश का वजन 50 किलोग्राम से 100 ग्राम अधिक पाया गया और इसलिए उन्हें नियमों के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद उन्होंने संन्यास का ऐलान किया था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
कुश्ती के अखाड़े में लौट सकती हैं विनेश फोगाट। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास से वापसी के संकेत दिए हैं। विनेश ने एक्स पर एक तीन पन्नों का लेटर शेयर किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि वह खुद को 2023 तक खेलते हुए देखना चाहती हैं। हालांकि, अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा विनेश नहीं की है।

विनेश फोगाट शनिवार को भारत वापस लौट आईं। वतन वापसी से पहले ही विनेश फोगाट ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर तीन पन्नों का एक लेटर शेयर किया। इसमें विनेश ने फाइनल से अयोग्य करार दिए जाने के मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। साथ अपने संन्यास पर भी बड़ी बात लिखी है।

विनेश ने शेयर किया लेटर

विनेश ने लेटर में लिखा, अलग-अलग परिस्थितियों में मैं खुद को 2032 तक खेलते हुए देख सकती हूं, क्योंकि मेरे अंदर लड़ाई और मेरे अंदर कुश्ती हमेशा रहेगी। मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकती कि भविष्य में मेरे लिए क्या होगा, और इस यात्रा में आगे क्या होगा, लेकिन मुझे यकीन है कि मैं जिस चीज में विश्वास करती हूं और सही चीज के लिए हमेशा लड़ना जारी रखूंगी।

यह भी पढे़ं- Vinesh Phogat पर आया प्रधानमंंत्री मोदी का बड़ा बयान, ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूटने पर क्या बोले?

अयोग्य घोषित होने के बाद लिया संन्यास

गौरतलब हो कि पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल में विनेश फोगाट को 100ग्राम ज्यादा वजन होने के चलते अयोग्य करार दिया गया था। इसके बाद विनेश ने CAS में अपील दायर की थी। हालांकि, बुधवार को अपील खारिज हो गई। अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश ने संन्यास का ऐलान कर दिया था।

यह भी पढे़ं- Vinesh Phogat ने भावुक पोस्‍ट में अपनी जिंदगी के बारे में सबकुछ किया बयां, 2032 तक खेलने की बात कहकर चौंकाया