Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024 में विनेश फोगाट की जगह फाइनल में उतरेंगी क्यूबा की पहलवान लोपेज, कल विनेश ने इन्हें ही हराया था

पेरिस से बुधवार को आई खबर ने कई हजार किलोमीटर दूर बैठे भारतीयों का दिल तोड़ दिया। भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम के फाइनल में पहुंचकर गोल्‍ड या सिल्‍वर मेडल पक्‍का कर दिया था। इस बीच खबर आई कि बुधवार सुबह स्‍वर्ण पदक के लिए होने वाले मैच से पहले वजन के दौरान उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 07 Aug 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
फाइनल से बाहर हुई विनेश फोगाट। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस से बुधवार को आई खबर ने कई हजार किलोमीटर दूर बैठे भारतीयों का दिल तोड़ दिया। भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम के फाइनल में पहुंचकर गोल्‍ड या सिल्‍वर मेडल पक्‍का कर दिया था। इस बीच खबर आई कि बुधवार सुबह स्‍वर्ण पदक के लिए होने वाले मैच से पहले वजन के दौरान उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया।

ऐसे में वह फाइनल से डिस्क्वालिफाई हो गईं। फाइनल में विनेश फोगाट की टक्‍कर यूएसए की सारा एन हिल्डेब्रांट से होनी थी। ऐसे में अब सवाल उठता है कि फाइनल मैच किन पहलवानों के बीच खेला जाएगा। साथ ही किसे गोल्‍ड और सिल्‍वर मेडल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat अब भी फाइनल में ले सकती हैं हिस्‍सा? PM मोदी ने IOA अध्‍यक्ष पीटी उषा से की बात; सभी विकल्‍पों के बारे में ली जानकारी

इन पहलवानों के बीच होगा फाइनल 

आपको बता दें कि महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम के फाइनल में यूएसए की सारा एन हिल्डेब्रांट का सामना क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज से होगा। पेरिस ओलंपिक आयोजन समिति ने एक बयान में कहा , विनेश दूसरे दिन कराये गए वजन में अयोग्य पाई गईं। अंतरराष्ट्रीय कुश्ती के नियमों की धारा 11 के अनुसार विनेश (भारत) की जगह उस पहलवान को दी जायेगी जिसे उसने सेमीफाइनल में हराया था। इसी वजह से क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को फाइनल खेलने का मौका दिया गया है। इसमें कहा गया , जापान की युइ सुसाकी और यूक्रेन की ओकसाना लिवाच के बीच रेपेशॉज मुकाबला कांस्य पदक का होगा।

क्यूबा की पहलवान को 5-0 से हराया था

  • इससे पहले मंगलवार को विनेश फोगाट का सामना क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज से हुआ था।
  • विनेश फोगाट ने 5-0 से मैच अपने नाम किया था।
  • वह ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं।
  • इससे पहले विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओसाना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की थी।
  • बता दें कि पेरिस ओलंपिक में भारत ने अब तक 3 मेडल जीते हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 के फाइनल से डिसक्वालिफाई हुईं Vinesh Phogat, 140 करोड़ भारतीयों का टूटा सपना