Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कुश्ती में राजनीति न करें', विनेश फोगाट को WFI चीफ की दो टूक, संन्यास से वापसी को लेकर कही बड़ी बात

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष संजय सिंह ने विनेश फोगाट से साफ शब्दों में कहा है कि वह खेल में राजनीति न करें। संजय सिंह का बयान हाल ही में विनेश की कई राजनीतिक लोगों के साथ मौजूदगी के बाद आया है। विनेश पेरिस ओलंपिक-2024 में ओवरवेट होने के कारण मेडल से चूक गई थीं। उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 27 Aug 2024 09:36 AM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक-2024 में मेडल से चूक गई थीं

  पीटीआई, इंदौर: भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष संजय सिंह ने सोमवार को कहा कि पेरिस ओलंपिक में पदक से चूकने के बाद खेल से संन्यास की घोषणा करने वाली पहलवान विनेश फोगाट को अपने इस निर्णय पर दोबारा विचार करना चाहिए, बशर्ते उनका इरादा 'शुद्ध रूप से' कुश्ती खेलना ही हो।

पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक निकला था जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके बाद उन्होंने खेल से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: खुशखबरी! Vinesh Phogat को मिला गोल्‍ड मेडल, बोलीं- 'अभी तो लड़ाई शुरू हुई है'

राजनीति न करें विनेश

संजय ने कहा, 'अगर विनेश को शुद्ध रूप से कुश्ती खेलनी है, तो उन्हें संन्यास के अपने निर्णय पर एक बार पुनर्विचार करना चाहिए। उनसे प्रेरणा लेकर महिला पहलवानों की हमारी नई पीढ़ी आगे बढ़ेगी।' उन्होंने हालांकि अपनी बात में तुरंत जोड़ा, 'जिस हिसाब से वह (विनेश) आजकल राजनीतिक मंच साझा कर रही हैं, ऐसे में अगर उन्हें (भविष्य में) राजनीति ही करनी है, तो फिर उन्हें कुश्ती में राजनीति नहीं करनी चाहिए।'

विनेश के राजनीति के अखाड़े में उतरने की अटकलों पर संजय ने कोई भी टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा कि यह इस 30 वर्षीय पहलवान का व्यक्तिगत मामला है। उन्होंने कहा कि अगर विनेश प्रतिस्पर्धात्मक कुश्ती में लौटती है तो वह उन्हें पूरा सहयोग करेंगे।

आंदोलन ने दी बहुत बड़ी सीख

संजय ने यह भी कहा कि 2023 में देश के पहलवानों का आंदोलन डब्ल्यूएफआई को 'बहुत बड़ी सीख' देकर गया है। गौरतलब है कि यह आंदोलन कथित यौन उत्पीड़न मामले में तत्कालीन डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरुद्ध किया गया था। वर्तमान डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष संजय सिंह को बृजभूषण शरण सिंह का करीबी माना जाता है।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat Birthday: 'पिताजी जिंदा होते तो बहुत खुश होते', खाप पंचायत से गोल्ड मेडल और सम्मान मिलने पर बोलीं विनेश फोगाट