Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Who is Nitesh Kumar? IIT ग्रेजुएट ने पेरिस में लहराया परचम, भारत को पैरालंपिक्‍स में दिलाया गोल्‍ड मेडल

भारत के नितेश कुमार ने पेरिस पैरालंपिक्‍स 2024 में गोल्‍ड मेडल जीत लिया है। नितेश कुमार ने बैडमिंटन में पुरुष सिंगल्‍स में एसएल3 वर्ग के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को मात देकर गोल्‍ड मेडल जीता। नितेश कुमार ने पेरिस पैरालंपिक्‍स में भारत के लिए बैडमिंटन में पहला मेडल भी जीता। पता हो कि नितेश कुमार आईआईटी मंडी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 02 Sep 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
नितेश कुमार ने पेरिस पैरालंपिक्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के नितेश कुमार ने पेरिस पैरालंपिक्‍स 2024 में गोल्‍ड मेडल जीत लिया। नितेश कुमार ने सोमवार को बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्‍स के एसएल3 वर्ग के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को मात देकर गोल्‍ड मेडल जीता।

शीर्ष वरीय नितेश ने बेथेल को तीन मैचों के कड़े मुकाबले में 21-14, 18-21, 23-21 के अंतर से मात दी। ला कैपेल एरीना कोर्ट पर नितेश और बेथेल के बीच जबरदस्‍त घमासान देखने को मिला। पता हो कि इससे पहले नितेश ने बेथेल के खिलाफ 9 मैच खेले थे और कभी जीतने में सफल नहीं हो पाए थे।

भारत को मिला दूसरा गोल्‍ड

नितेश कुमार के मेडल जीतने से पेरिस पैरालंपिक्‍स में भारत के पदकों की संख्‍या 9 हो गई है। नितेश ने भारत को दूसरा गोल्‍ड मेडल दिलाया। इससे पहले शूटिंग में अवनि लेखरा ने गोल्‍ड मेडल जीता था।

122 शॉट की रैली

बता दें कि नितेश और बेथेल के बीच फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। नितेश ने पहले गेम में बेथेल को 21-14 से मात दी। इस दौरान दोनों शटलर्स के बीच सबसे लंबी रैली 122 शॉट की रही। पहला गेम खत्‍म होने में 31 मिनट का समय लगा, जहां दोनों खिलाड़ी काफी थके हुए नजर आए।

दूसरे गेम में दोनों खिलाड़‍ियों ने अपने खेलने की स्‍टाइल में बदलाव किया। भारतीय शटलर ने खुद को दबाव में संभाले रखा और दमदार स्‍मैश लगाए व ब्रिटिश खिलाड़ी को गलती करने पर मजबूर किया। तीसरे गेम में बेथेल निराश नजर आए और नितेश ने गोल्‍ड मेडल अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: पेरिस पैरालंपिक्‍स के लाइव अपडेट्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कौन हैं नितेश कुमार?

2009 में नितेश कुमार ने नाटकीय मोड़ लिया जब एक दुर्घटना में उनके पैर में चोट लगी। इस चोट के कारण वो कई महीनों तक बिस्‍तर पर रहे। हालांकि, कुमार ने इस झटके को अपने उपर हावी नहीं होने दिया और पढ़ाई पर ध्‍यान लगाया।

नितेश कुमार ने आईआईटी की तैयारी की और इसमें एडमिशन पाने में सफल हुए। 2013 मे आईआईटी मंडी में नितेश कुमार ने एडमिशन लिया। आईआईटी की पढ़ाई के दौरान कुमार की दिलचस्‍पी बैडमिंटन में जागी, जो फिर उनका जुनून बन गया।

2016 में हुई शुरुआत

कुमार के पैरा बैडमिंटन करियर की शुरुआत 2016 में हुई, जहां हरियाणा टीम में उनका चयन हुआ। तब कुमार ने पैरा नेशनल चैंपियनशिप्‍स में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय खिताब आइरिश पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल 2017 में पाया।

नितेश कुमार की उपलब्धियां

इसके बाद उन्‍होंने विभिन्‍न अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं में खिताब जीते, जिसमें एशियाई पैरा गेम्‍स और बीडब्‍ल्‍यूएफ पैरा-बैडमिंटन वर्ल्‍ड सर्किट शामिल है। नितेश ने वर्ल्‍ड चैंपियनशिप्‍स में तीन मेडल जीते। उन्‍होंने 2019 और 2022 में सिल्‍वर मेडल जबकि 2024 में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता। उनकी सफलता एशियाई पैरा गेम्‍स में भी दिखी जहां उन्‍होंने एक गोल्‍ड, एक सिल्‍वर और दो ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किए।

सीनियर बैडमिंटन कोच

नितेश कुमार की उपलब्धियां केवल उनके खेल करियर तक ही सीमित नहीं। वह आईआईटी मंडी से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर चुके हैं। इसके अलावा वो हरियाणा में स्‍पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स में सीनियर बैडमिंटन कोच की भूमिका भी निभा रहे हैं। निश्चित ही नितेश कुमार की यात्रा से कई युवाओं को प्रेरणा मिलेगी, जो आगे चलकर देश का नाम रोशन करने के लिए जोर लगाएंगे।

यह भी पढ़ें: नितेश कुमार ने बैडमिंटन में भारत को दिलाया गोल्‍ड मेडल, फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के डैनियल बेथेल को रौंदा