Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024 का पहला मेडल और पहला गोल्ड किसने जीता? यहां पर हासिल करें पूरी जानकारी

सिटी ऑफ लव के नाम से मशहूर पेरिस में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई है और पदकों की झड़ी लगना भी शुरू हो गई है। पहले दिन के बाद ऑस्ट्रेलिया चीन और अमेरिका का मेडल टैली में दबदबा रहा। लेकिन इन खेलों का पहला मेडल इन तीनों में से किसी के भी नाम नहीं रहा ये मेडल किसी और देश ने जीता।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 28 Jul 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलंपिक का पहला मेडल निशानेबाजी में आया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक की शुरुआत हो गई है। पहले दिन यानी 27 जुलाई को ही कई मेडल इवेंट्स थे जिसमें ऑस्ट्रेलिया, चीन और अमेरिका का दबदबा देखने को मिला। लेकिन क्या आपको पता है कि इन खेलों का पहला मेडल इन तीनों में से किसी ने भी नहीं जीता। तो फिर किसने जीता इन खेलों का पहला मेडल?

पेरिस ओलंपिक-2024 का पहला मेडल निशानेबाजी से आया। निशानेबाजी के 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में ये पदक मिला और इस पदक को जीता कजाकिस्तान ने कजाकिस्तान की इस्लाम सेटपायेव और एलेक्जेंडर ले की जोड़ी ने जर्मनी को मात देकर ये पदक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: क्‍या भारत को पहला मेडल दिला पाएंगी Manu Bhaker? जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देख सकते हैं उनका मैच

चीन ने जीता पहला गोल्ड मेडल

वहीं चीन ने पेरिस ओलंपिक का पहला मेडल अपने नाम किया। ये मेडल भी 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में आया। गोल्ड मेडल मैच में चीन की लिहोन शेंग और युटिंग हुआंग की जोड़ी ने कोरिया की हाजुन पार्क केयुम जिहयोन की जोड़ी को मात दी। चीन ने फाइनल में 6-2 से बढ़त ले ली थी। कोरिया की टीम ने वापसी की लेकिन चीन ने 16-12 से ये मैच अपने नाम करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

गोल्ड जीतने के बाद शेंग ने कहा, "मेरी मुख्य भावना खुशी है। मैच काफी मुश्किल था, लेकिन अपना पर्सनल बेस्ट कर मुझे काफी अच्छा लग रहा है।"

भारत ने किया निराश

इस इवेंट में भी भारत की जोड़ी उतरी थीं लेकिन दोनों ही फाइनल में क्वालिफाई नहीं कर पाईं। भारत की रमिता जिंदल और अर्जुन बाबुता के अलावा इलावेनिल और संदीप की जोड़ी काफी मशक्कत के बाद फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics Opening ceremony: लेडी गागा ने ओपनिंग सेरेमनी में गुनगुना दिया 62 साल पुराना गाना, फैंस खुशी से जमकर झूमे