Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL मैच में टूटी फैंस की उम्मीदें, टाई होने के बाद भी नहीं हुआ सुपर ओवर, आखिर वजह क्या है?

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत रोमांचक रही। पहले ही मैच में रोमांच का हदें पार हो गईं लेकिन मैच का परिणाम नहीं निकल सका। ये मैच टाई रहा। इससे भी फैंस निराश हो गए क्योंकि वह सुपर ओवर की उम्मीद लगाए बैठे थे लेकिन मैच टाई पर ही खत्म हो गया। सुपर ओवर न होने के पीछे आईसीसी के नियम हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 03 Aug 2024 09:58 AM (IST)
Hero Image
भारत और श्रीलंका के बीच पहला मैच रहा टाई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय श्रीलंका दौरे पर है और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है। इस सीरीज का पहला मैच टाई रहा। दोनों टीमों ने 230 रन बनाए। मैच टाई रहा। ऐसे में कई लोगों को लगा होगा कि मैच सुपर ओवर में जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके पीछे का कारण है आईसीसी का नियम

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 230 रन बनाए। भारतीय टीम 47.5 ओवर पहले ही 230 रन बना सकी। मैच बराबरी पर छूटने के बाद फैंस को इंतजार था सुपर ओवर का लेकिन ऐसा हुआ नहीं। उनकी नजरें जो देखना चाह रहीं थीं वो दिखा नहीं।

यह भी पढ़ें- MS Dhoni की जोगिंदर शर्मा से खास मुलाकात, सालों बाद मिले दो जिगरी यार, सोशल मीडिया पर फोटो ने मचाया तहलका

वनडे में नहीं है नियम

दरअसल, आईसीसी के वनडे के नियम अलग हैं। टी20 में जो भी मैच टाई होता है उसके बाद सुपर ओवर कराया जाता है, लेकिन वनडे में ऐसा नहीं है। वनडे में सीरीज में अगर मैच टाई हो गया तो सुपर ओवर नहीं होता। 50 ओवरों के फॉर्मेट में टाई के बाद सुपर ओवर का प्रावधान उन मल्टी टीम टूर्नामेंट्स के नॉकआउट मैचों के लिए है। इन्हीं तरह के मैचों में वनडे में सुपर ओवर कराया जाता है ताकि नतीजा निकल सके और टीम सेमीफाइनल या फाइनल में जा सकें। या फिर ऐसे मैचों के लिए जहां नतीजा निकलना जरूरी हो।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण 2019 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच है जिसमें मैच टाई रहा था और फिर सुपर ओवर कराया गया था। इसमें भी फैसला नहीं निकला था और बाउंड्री काउंट के आधार पर फैसला हुआ था।

तीन बार ही हुआ सुपर ओवर

वनडे में अभी तक तीन बार ही सुपर ओवर हुआ है। पहला वनडे 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल है। वहीं 2020 में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए वनडे मैच का परिणाम भी सुपर ओवर में निकला था। वनडे में आखिरी सुपर ओवर आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2023 क्वालिफायर में वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स के बीच में हुआ था।

यह भी पढ़ें- SL vs IND: 'एक रन बचा हो और ना जीत पाओ तो बुरा लगता है,' मैच टाई होने के बाद रोहित शर्मा का फूटा गुस्सा