Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wimbledon 2024: विंबलडन की नई क्वीन बनीं बारबोरा क्रेजिसिकोवा, जीत के बाद किया चौंकाने वाला खुलासा

तीन वर्ष पहले गैरवरीय खिलाड़ी के रूप में फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली क्रेजीकोवा खुद हैरान थीं जब उन्होंने सेंटर कोर्ट पर इटली की जैस्मीन पाओलिनी पर 6-2 4-6 6-2 से जीत दर्ज की। विंबलडन में यह लगातार आठवां वर्ष है जब ऑल इंग्लैंड क्लब को नई महिला चैंपियन मिली है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब चेक गणराज्य की खिलाड़ी ने महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम किया है।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 13 Jul 2024 11:04 PM (IST)
Hero Image
क्रेजीकोवा ने पहला सेट आसानी से जीतकर दमदार शुरुआत की। इमेज- सोशल मीडिया

 लंदन, एपी : न ही दोस्त, न परिवार यहां तक कि खुद बारबोरा क्रेजीकोवा को विश्वास नहीं हो रहा था कि उन्होंने विंबलडन फाइनल में ट्रॉफी जीतकर अपना दूसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया है। तीन वर्ष पहले गैरवरीय खिलाड़ी के रूप में फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली क्रेजीकोवा खुद हैरान थीं, जब उन्होंने शनिवार को सेंटर कोर्ट पर इटली की जैस्मीन पाओलिनी पर 6-2, 4-6, 6-2 से जीत दर्ज की।

विंबलडन में यह लगातार आठवां वर्ष है, जब ऑल इंग्लैंड क्लब को नई महिला चैंपियन मिली है। यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब चेक गणराज्य की खिलाड़ी ने महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम किया है। 2022 में मार्केता वोंद्रोसोवा ने ट्रॉफी जीती थी, लेकिन इस वर्ष वह पहले ही दौर में बाहर हो गई थीं।

चौंकाने वाला खुलासा किया

बारबोरा क्रेजीकोवा ने जीता के बाद चौंकाने वाला खुलासा किया। उन्‍होंने कहा, किसी को इस बात पर यकीन नहीं था कि मैं जीत सकती हूं, मुझे भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है। यह अविश्वसनीय है। ये मेरे टेनिस करियर और जीवन का सर्वश्रेष्ठ दिन है।

क्रेजीकोवा ने दमदार शुरुआत की

रविवार को क्रेजीकोवा ने पहला सेट आसानी से जीतकर दमदार शुरुआत की, लेकिन इतालवी प्रतिद्वंदी ने भी हार नहीं मानी और दूसरे सेट में शानदार वापसी करते हुए मैच को निर्णायक सेट में ले गईं। नर्वस तीसरे सेट में क्रेजीकोवा ने 3-3 के स्कोर पर अपनी सर्विस गंवाई और तीसरे मैच प्वाइंट पर जीत हासिल कर अपनी दूसरी ग्रैंडस्लैम ट्राफी जीती। क्रेजीकोवा ने इससे पहले 2021 में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था। फ्रेंच ओपन में तब उन्हें वरीयता नहीं मिली थी। इस सत्र में पीठ की चोट के कारण आल इंग्लैंड क्लब में भी वह 32 वरीयता प्राप्त खिलाडि़यों में 31वें नंबर पर थीं।

लगातार दूसरा फाइनल हारीं पाओलिनी

28 वर्षीय पाओलिनी पिछले महीने फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी पहुंची थी, जहां उन्हें इगा स्वियातेक के हाथों हार मिली थी। वह सेरेना विलियमस के बाद ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी थीं। सेरेना ने 2015 और 2016 में आल इंग्लैंड क्लब और रोला गैरों के फाइनल में जगह बनाई थी।

ये भी पढ़ें: Wimbledon 2024: बारबोरा क्रेजिसिकोवा बनीं विंबलडन की नई चैंपियन, सांसें थमा देने वाले मुकाबले में जैस्मीन पाओलिनी को दी मात

इसके साथ ही वह 2002 में वीनस विलियम्स के बाद दोनों फाइनल गंवाने वाली पहली खिलाड़ी भी बन गईं। वहीं, 31वीं वरीयता प्राप्त क्रेजीकोवा विंबलडन महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचने वाली चेक गणराज्य की पांचवीं खिलाड़ी थीं। डबल्स में उनके नाम सात ग्रैंडस्लैम खिताब हैं, जिनमें से दो उन्होंने विंबलडन में जीते हैं।

विंबलडन को मिली है नई चैंपियन

2016, सेरेना विलियम्स

2017, गर्बाइन मुरुगुजा

2018, एंजलिक कर्बर

2019, सिमोना हालेप

2021, एश्ले बार्टी

2022, एलिना रिबाकिना

2023, मार्केता वोंद्रोसोवा

2024, बारबोरा क्रेजीकोवा

ये भी पढ़ें: Wimbledon 2024: लगातार दूसरे वर्ष फाइनल में पहुंचे अलकराज, गत चैंपियन ने सेमीफाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को किया पराजित