Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विंबलडन को आज मिलेगी नई महिला चैंपियन, पिछले सात वर्ष में महिला सिंगल्स में 7 अलग-अलग चैंपियन बनीं

बारबोरा क्रेजीकोवा और जैस्मीन पाओलिनी के बीच शनिवार को होने वाले फाइनल में कोई भी जीते यह सुनिश्चित है कि विंबलडन को इस बार नई महिला चैंपियन मिलेगी। पाओलिनी ने वर्तमान टूर्नामेंट से पहले ग्रास कोर्ट पर खेले जाने वाली इस प्रतियोगिता में जो तीन मैच खेले थे उन सभी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। विंबलडन में पिछले सात वर्ष में महिला सिंगल्स में सात खिलाड़ी चैंपियन बनीं।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 13 Jul 2024 12:03 AM (IST)
Hero Image
बारबोरा क्रेजीकोवा और जैस्मीन पाओलिनी के बीच खिताबी भिड़ंत। इमेज- सोशल मीडिया

 लंदन, एपी: बारबोरा क्रेजीकोवा और जैस्मीन पाओलिनी के बीच शनिवार को होने वाले फाइनल में कोई भी जीते, यह सुनिश्चित है कि विंबलडन को इस बार नई महिला चैंपियन मिलेगी। क्रेजीकोवा ने पीठ में दर्द के बावजूद विंबलडन में हिस्सा लिया। यही नहीं इस टूर्नामेंट से पहले वह इस सत्र में कुछ मैच में ही जीत दर्ज कर पाई थी।

इसलिए वह महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचकर हैरान थी। यही हाल उनकी प्रतिद्वंदी और सातवीं वरीयता प्राप्त पाओलिनी का है। इन दोनों में से कोई भी खिलाड़ी इससे पहले विंबलडन के फाइनल में नहीं पहुंची थीं।

पिछले सात वर्ष में महिला सिंगल्स में सात अलग-अलग खिलाड़ी चैंपियन बनी

पाओलिनी ने वर्तमान टूर्नामेंट से पहले ग्रास कोर्ट पर खेले जाने वाली इस प्रतियोगिता में जो तीन मैच खेले थे, उन सभी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। विंबलडन में पिछले सात वर्ष में महिला सिंगल्स में सात अलग-अलग खिलाड़ी चैंपियन बनी हैं। इनमें सेरेना विलियम्स भी शामिल है, जिन्होंने 2016 में यहां सातवीं बार खिताब जीता था।

क्रेजिकोवा ने 2021 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था, लेकिन उन्होंने यह सोचा भी नहीं था कि वह विंबलडन के फाइनल में पहुंचेंगीं। उन्होंने कहा, 'मुझे काफी मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा। मैंने वास्तव में इसकी कल्पना नहीं की थी कि मैं विंबलडन के फाइनल में जगह बनाऊंगी।'

ये भी पढ़ें: Wimbledon 2024: टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद टेनिस का लुत्‍फ उठाते हुए नजर आए रोहित शर्मा, सूट-बूट पहने भारतीय कप्‍तान के फोटोज ने मचाया तहलका

मैंने इसकी आशा नहीं की थी

पाओलिनी 1968 में ओपन युग शुरू होने के बाद विंबलडन के सिंगल्स फाइनल में पहुंचने वाली इटली की पहली खिलाड़ी हैं। यह 2016 के बाद पहला अवसर है, जबकि कोई खिलाड़ी एक सत्र में फ्रेंच ओपन और विंबलडन के फाइनल में पहुंची है। उन्होंने कहा, 'पेरिस के बाद यहां भी फाइनल में पहुंचना, सच कहूं तो मैंने इसकी आशा नहीं की थी। यह विशेष है।' पाओलिनी फ्रेंच ओपन के फाइनल में इगा स्वियातेक से हार गई थी, लेकिन यहां वह किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें: Wimbledon 2024: लगातार दूसरे वर्ष फाइनल में पहुंचे अलकराज, गत चैंपियन ने सेमीफाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को किया पराजित