Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wimbledon 2024: जैस्मीन पाओलिनी लगातार दूसरे ग्रैंडस्लैम के फाइनल में, सेमीफाइनल में गैर वरीय डोना वेकिक को कड़े संघर्ष के बाद हराया

जैस्मीन पाओलिनी ने गुरुवार को विंबलडन में गैर वरीयता प्राप्त डोना वेकिक पर 2-6 6-4 7-6 (8) की संघर्षपूर्ण जीत के साथ इस वर्ष लगातार दूसरे ग्रैंडस्लैम फाइनल में प्रवेश किया। पाओलिनी एक ही वर्ष में फ्रेंच ओपन और विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाली सेरेना विलियम्स के बाद दूसरी खिलाड़ी हैं। सेरेना ने 2015 और 2016 में आल इंग्लैंड क्लब और रोला गैरों के फाइनल में जगह बनाई थी।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 12 Jul 2024 12:02 AM (IST)
Hero Image
2 घंटे 51 मिनट तक चला जैस्मीन पाओलिनी का मैच। इमेज- सोशल मीडिया

 लंदन, एपी : जैस्मीन पाओलिनी ने गुरुवार को विंबलडन में गैर वरीयता प्राप्त डोना वेकिक पर 2-6, 6-4, 7-6 (8) की संघर्षपूर्ण जीत के साथ इस वर्ष लगातार दूसरे ग्रैंडस्लैम फाइनल में प्रवेश किया। यह रोमांचक मैच 2 घंटे 51 मिनट तक चला, जिससे यह टूर्नामेंट का सबसे लंबा महिला सेमीफाइनल बन गया। पहला सेट गंवाने, दूसरे सेट में 4-4 की बराबरी के बाद दो गेम हारने और तीसरे सेट में 3-1 और 4-3 के स्कोर पर से दो बार ब्रेक से पिछड़ने के बाद पाओलिनी लगातार वापसी करती रहीं और अंतत: जीत दर्ज करने में सफल रहीं।

पिछले महीने फाइनल में पहुंची थी

यह इतालवी खिलाड़ी पिछले महीने फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी पहुंची थी, जहां उन्हें इगा स्वियातेक के हाथों हार मिली थी। 28 वर्षीय पाओलिनी एक ही वर्ष में फ्रेंच ओपन और विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाली सेरेना विलियम्स के बाद दूसरी खिलाड़ी हैं। सेरेना ने 2015 और 2016 में आल इंग्लैंड क्लब और रोला गैरों के फाइनल में जगह बनाई थी।

ये भी पढ़ें: Wimbledon 2024: एम्मा नवारो ने कोको गफ को दी शिकस्त, इटली के खिलाड़‍ियों ने किया बड़ा कारनामा

जीत के बाद पाओलिनी ने कहा, पिछले दो महीने मेरे लिए काफी क्रेजी रहे हैं। आशा है कि इस बार मुझे उपविजेता से संतोष न करना पड़े। शनिवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में पाओलिनी का सामना विश्व नंबर चार एलिना रिबाकिना या विश्व नंबर 31 बारबोरा क्रेजिकोवा से होगा। ये दोनों ही खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं। रिबाकिना ने 2022 में विंबलडन, जबकि क्रेजिकोवा ने 2021 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था।

आज तय होगी पुरुष सिंगल्स के फाइनल की तस्वीर

वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन पुरुष सिंगल्स का फाइनल किन दो खिलाडि़यों के बीच होगा यह शुक्रवार को तय हो जाएगा। पहले सेमीफाइनल में गत चैंपियन कार्लोस अलकराज का सामना पांचवीं वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव से होगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविक के सामने इटली के लोरेंज मुसेती होंगे। क्वार्टर फाइनल में जोकोविक को वाकओवर मिला था।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: पेरिस जाने वाले खिलाड़‍ियों के उपकरण से जुड़े प्रस्तावों को मंजूरी