Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women World Boxing Championship: एक और गोल्ड मेडल जीतने के करीब निखत जरीन, नीतू ने भी फाइनल में बनाई जगह

नीतू (48 किग्रा) ने सेमीफाइनल में मौजूदा एशियाई चैंपियन और पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा को मात दी। वहीं निखत ने रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया को शिकस्त दी।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 23 Mar 2023 08:37 PM (IST)
Hero Image
निखत जरीन ने महिला विश्व मुक्केबाजी के फाइनल में बनाई जगह। फोटो- आईएएनएस

नई दिल्ली, पीटीआई। स्टार भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन और नीतू घंघास ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइल में जगह बना ली। गुरुवार को यहां नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में दोनों ने बेहतरीन पंच से विरोधियों को पस्त कर दिया।

नीतू (48 किग्रा) ने सेमीफाइनल में मौजूदा एशियाई चैंपियन और पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा को मात दी। वहीं, निखत ने रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया को शिकस्त दी।

नीतू ने 5-2 से हराया

इससे पहले नीतू और बाल्कीबेकोवा के बीच मुकाबला पिछले साल के क्वार्टरफाइनल जैसा ही था। इसमें राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन नीतू और बाल्कीबेकोवा ने पहले दौर में एक दूसरे पर जमकर मुक्के जड़े। भारतीय मुक्केबाज ने बाउट रिव्यू के बाद 5-2 से जीत दर्ज की।

तीनों राउंड में दोनों मुक्केबाजों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। बाल्किबेकोवा ने नीतू के खिलाफ बाउट के दौरान खुद को मुकाबले में बनाए रखा और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ बेहतर दिखीं।

एक और गोल्ड मेडल जीतने के करीब निखत

उन्होंने चतुराई से सटीक मुक्के मारे और पहली बार प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने के लिए अपना गजब का धैर्य दिखाया। नीतू अब शनिवार को फाइनल में 2022 एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता मंगोलिया की लुत्से खान अल्तांसेटसेग के खिलाफ खेलेंगी।

निखत (50 किग्रा) के लिए आज का दिन काफी सही था और उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया को हरा दिया। भारतीय मुक्केबाज इसके साथ ही लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के और करीब पहुंच गई हैं।

निखत ने अपने विरोधी पर 5-0 से एकतरफा जीत हासिल कर ली। निखत अब रविवार को फाइनल में दो बार की एशियाई चैंपियन वियतनाम की गुयेन थी टैम से भिड़ेंगी।