Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nishant Dev ने क्यूबा के खिलाड़ी को किया नॉकआउट, World Boxing Championships में भारत के 3 मेडल हुए पक्के

भारत के स्टार मुक्केबाज दीपक भोरिया (51 किग्रा) मोहम्मद हसामुद्दीन (57 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने बुधवार को मेन्स विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। तीनों ने अपने-अपने मुकाबले में जीत हासिल की। वहीं निशांत देव ने क्यूबा के खिलाड़ी को नॉकआउट कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 10 May 2023 08:06 PM (IST)
Hero Image
निशांत देव ने क्यूबा के खिलाड़ी को किया नॉकआउट। फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। World Boxing Championships: भारत के स्टार मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन बुधावार को भी जारी रहा। मुक्केबाज दीपक भोरिया (51 किग्रा), मोहम्मद हसामुद्दीन (57 किग्रा) और निशांत देव (71 किग्रा) ने मेन्स विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप (World Boxing Championships) के सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। तीनों मुक्केबाजों के सेमीफाइनल में पहुंचने से भारत के लिए 3 मेडल सुनिश्चित हो गए हैं। 

भारत के लिए अभियान की शुरुआत करते हुए, दीपक ने किर्गिस्तान के नूरझिगिट दुशेबाएव को 5-0 से हराकर फ्लाइवेट वर्ग में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। इस भारतीय का दबदबा इतना अधिक था कि रेफरी को बाउट के बाद के चरणों में नूरझिगिट दुशेबाएव को दो स्टैंडिंग काउंट देने के लिए मजबूर होना पड़ा। अब सेमीफाइनल में उनका सामना शुक्रवार को फ्रांस के बी बेनामा से होगा।

हसामुद्दीन ने बुल्गारिया के जे डियाज को हराया

वहीं, दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता हसामुद्दीन ने बुल्गारिया के जे डियाज को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। हसामुद्दी ने जे डियाज को करीबी मुकाबले में 4-3 से मात दी। सेमीफाइनल में हसामुद्दीन का मुकाबला क्यूबा के सैदेल होर्ता से होगा।

Mohammed Hussamudin

फोटो- Mohammed Hussamudin (AP)

निशांत ने क्यूबा के खिलाड़ी को किया नॉकआउट

निशांत देव की जीत सोने पर सुहागा साबित हुई। निशांत ने क्यूबा के जॉर्ज कुएलर को नॉकआउट कर दिया। पिछले सीजन में क्वार्टरफाइनल से बाहर होने वाले निशांत ने क्यूबा के खिलाड़ी पर एक के बाद एक दमदार पंच लगाए। निशांत फाइनल में जगह बनाने के लिए कजाकिस्तान के एशियाई चैंपियन असलानबेक शिमबर्गेनोव से भिड़ेंगे।

इन खिलाड़ियों ने जीते हैं मेडल

बता दें कि भारत ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक रजत सहित कुल सात पदक जीते हैं। पदक विजेताओं में विजेंदर सिंह (कांस्य, 2009), विकास कृष्ण (कांस्य, 2011), शिव थापा (कांस्य, 2015), गौरव बिधूड़ी (कांस्य, 2017), पंघल (रजत, 2019), कौशिक (कांस्य, 2019) और आकाश कुमार (कांस्य, 2021) शामिल हैं।