Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आर्मेनिया से तनाव घटाने में भारत के प्रस्ताव का स्वागत करेगा अजरबैजान, बीते दिनों की थी बातचीत से समाधान की अपील

अजरबैजान ने गुरुवार को कहा कि वह आर्मेनिया के साथ बातचीत के लिए तैयार है। अगर भारत इस क्षेत्र में स्थिरता लाने के लिए कुछ प्रस्ताव देता है तो वह ऐसी किसी पहल का स्वागत करेगा। अजरबैजान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता लेयला अब्दुल्लायेवा ने एक वीडियो साक्षात्कार में कहा।

By Amit SinghEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 04:30 AM (IST)
Hero Image
भारत के प्रस्ताव का स्वागत करेगा अजरबैजान

नई दिल्ली, एजेंसियां: अजरबैजान ने गुरुवार को कहा कि वह आर्मेनिया के साथ बातचीत के लिए तैयार है। अगर भारत इस क्षेत्र में स्थिरता लाने के लिए कुछ प्रस्ताव देता है, तो वह ऐसी किसी पहल का स्वागत करेगा। अजरबैजान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता लेयला अब्दुल्लायेवा ने प्रेट्र के साथ एक वीडियो साक्षात्कार में कहा, हम ऐसी हर पहल का स्वागत करेंगे जो क्षेत्र में स्थाई शांति और स्थिरता के इरादे से की जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत के साथ कई क्षेत्रों में हमारा बेहतर सहयोग है और हमारे द्विपक्षीय संबंध भी बहुत अच्छे हैं। यदि भारत मदद करने के लिए आता है या कोई प्रस्ताव पेश करता है, तो अजरबैजान उस पर विचार करने के लिए हमेशा तैयार है। इससे पहले मंगलवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि किसी विवाद का सैन्य समाधान नहीं हो सकता। हम दोनों पक्षों से विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत की अपील करते हैं।

दो दिनों में 155 सैनिकों की मौत के बाद संघर्ष विराम लागू

आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच दो दिन चली लड़ाई में दोनों तरफ के 155 सैनिकों की मौत के बाद गुरुवार को फिर से संघर्ष विराम बहाल हो गया। आर्मेनिया के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अजरबैजान के साथ सीमा पर स्थिति शांत है। संघर्ष विराम उल्लंघन की कोई खबर नहीं है। अजरबैजान की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।