Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन में लड़ाई बढ़ने पर भारत ने चिंता जताई, कहा- टकराव घटाने की कोशिशों का समर्थन करने को तैयार

भारत सरकार ने सोमवार को यूक्रेन में टकराव बढ़ने पर चिंता जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने पर भारत बेहद चिंतित है। भारत गतिरोध खत्‍म करने कोशिशों का समर्थन करेगा।

By AgencyEdited By: Krishna Bihari SinghUpdated: Mon, 10 Oct 2022 08:05 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन में संघर्ष बढ़ने पर भारत ने चिंता जताई है।

मुंबई, रायटर। यूक्रेन में संघर्ष बढ़ने पर भारत ने चिंता जताई है। भारत का कहना है कि वह तनाव घटाने के सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है। विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने पर भारत बेहद चिंतित है। भारत डी-एस्केलेशन की कोशिशों का समर्थन करने के लिए तैयार है। भारतीय विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) का यह बयान ऐसे वक्‍त में सामने आया है जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल पर हमले का बदला लेने की घोषणा की है।  

शत्रुता को बढ़ाना किसी के हित में नहीं

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Indian foreign ministry spokesperson Arindam Bagchi) ने अपने बयान में कहा कि हम दोहरा रहे हैं कि शत्रुता को बढ़ाना किसी के हित में नहीं है। हम दोनों पक्षों से शत्रुता खत्‍म करने और कूटनीति एवं बातचीत के रास्ते पर लौटने की गुजारिश करते हैं। सनद रहे एससीओ सम्‍मेलन में भाग लेने गए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने द्विपक्षीय बातचीत में कहा था कि यह युद्ध का युग नहीं है।

कई शहरों में हमले 

मालूम हो कि रूस ने सोमवार को यूक्रेन के कई शहरों में क्रूज मिसाइलें दागीं। इन हमलों में कई नागरिकों की मौत हो गई जबकि कई अन्‍य घायल हैं। हमलों के चलते बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार रोस्तिस्लाव स्मिरनोव ने कहा कि कीव में हुए हमलों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 24 अन्य घायल हैं। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का कहना है कि रूस पृथ्वी से यूक्रेन का नामो-निशान मिटाने की कोशिश कर रहा है। 

विद्युत एवं जलापूर्ति बाधित

खारकीव में तीन बार हमले हुए। खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोव ने बताया कि इन हमलों से विद्युत एवं जलापूर्ति बाधित हो गई। इससे पहले कीव में जून के महीने में हमला हुआ था। पूर्व के हमलों में कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था। इस बार शहर के बीचों-बीच हमला किया गया है। इसके अलाव लवीव, तेरनोपिल, जितोमिर, खमेलनित्सकी और क्रोपिव्नित्स्की समेत कई अन्य हिस्‍सों में हमले हुए हैं। गौर करने वाली बात यह कि दोनों ही मुल्‍कों के बीज जारी लड़ाई के आठ महीने पूरे होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- एक भीषण धमाके ने पहुंचाई रूस को तगड़ी चोट, कई मील दूर तक सुनी गई आवाज, यूक्रेन बोला- यह तो बस शुरुआत है...

यह भी पढ़ें- यूक्रेन में भीषण लड़ाई के बीच रूसी रक्षा मंत्रालय ने बदला कमांडर, वायु सेना के जनरल सुरोविकिन को सौंपी कमान