Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AICC के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- चुनाव जीते तो उदयपुर घोषणा पत्र को करुंगा लागू

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि अगर वह अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने में कामयाब होते हैं तो उदयपुर घोषणा पत्र (Udaipur Declaration) को लागू करेंगे। उन्होंने पार्टी में युवाओं को 50 प्रतिशत पद भी देने का वादा किया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 08 Oct 2022 06:39 PM (IST)
Hero Image
मल्लिकार्जुन खड़गे ने उदयपुर घोषणा पत्र को लागू करने पर दिया बल। (फोटो- एएनआइ)

हैदराबाद, पीटीआइ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि अगर वह अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने में कामयाब होते हैं तो उदयपुर घोषणा पत्र (Udaipur Declaration) को लागू करेंगे। कांग्रेस के नेतृत्व को युवा नेता के हाथ में सौंपने के सुझाव के बीच उन्होंने यह बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर वह AICC का चुनाव जीत जाते हैं तो पार्टी के 50 प्रतिशत पदों पर 50 साल से कम उम्र के लोगों के प्रस्ताव वाली उदयपुर घोषणा को लागू करेंगे।

युवाओं को दी जाएगी जिम्मेदारी

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जो लोग ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स के डर से पार्टी को छोड़ कर चले गए, यह उनके लिए नहीं है। उन्होंने युवाओं पर बोलते हुए कहा, 'उदयपुर घोषणा पत्र में हमने पार्टी के पदों पर 50 साल से कम उम्र वालों को 50 फीसदी सीटें देने का वादा किया था और चुनाव जीतने के बाद इसका मैं पालन करूंगा। जो लोग मुझे इस जगह पर देखना चाहते हैं उन्हें मैं धन्यवाद देता हूं।' खड़गे एक प्रश्न का जवाब देने के दौरान यह बात कही, जिसमें उनसे पूछा गया था कि 80 साल के खड़गे सोनिया गांधी की जगह ले रहे हैं जो खुद 75 साल की हैं और एक युवा नेता को कांग्रेस का नेतृत्व करना चाहिए।

उदयपुर घोषणा पत्र को लागू करने पर जोर

खड़गे एआईसीसी अध्यक्ष पद के लिए अपने अभियान के तहत हैदराबाद में थे। तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस (TRS) का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (BRS) करने और पार्टी को राष्ट्रीय करने के फैसले के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रीय दलों ने अपनी पार्टी का विस्तार कर आल इंडिया टैग दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि वह उदयपुर घोषणा को लागू करने के लिए सभी प्रकार के प्रयास करेंगे। उन्होंने अपने हैदराबाद दौरे के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के सदस्यों को संबोधित भी किया।

यह भी पढ़ें-  उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मंच से मल्लिकार्जुन खड़गे को जिताने की अपील

यह भी पढ़ें- खड़गे के अनुभव पर कमजोर न पड़ जाए थरूर का आकर्षण, महिला डेलिगेट्स ने बताई दोनों की लोकप्रियता