Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'BJP पूरे देश में लागू नहीं कर सकती UCC', AIUDF विधायक का केंद्र पर हमला; बहुविवाह विधेयक पर असम के सीएम से पूछा सवाल

भाजपा के नेतृत्व वाली उत्तराखंड सरकार ने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) मसौदे को मंजूरी दे दी है और असम सरकार आगामी विधानसभा सत्र में बहुविवाह प्रतिबंध विधेयक (Polygamy Ban Bill) पेश करने की तैयारी कर रही है। बीजेपी शासित राज्यों के फैसलों पर AIUDF ने कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास पूरे देश में यूसीसी को लागू करने का साहस नहीं है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 05 Feb 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
'BJP पूरे देश में लागू नहीं कर सकती UCC', AIUDF विधायक का केंद्र पर हमला (फोटो एएनआई)

एएनआई, गुवाहाटी। Uniform Civil Code: भाजपा के नेतृत्व वाली उत्तराखंड सरकार ने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) मसौदे को मंजूरी दे दी है और असम सरकार आगामी विधानसभा सत्र में बहुविवाह प्रतिबंध विधेयक (Polygamy Ban Bill) पेश करने की तैयारी कर रही है। बीजेपी शासित राज्यों के फैसलों पर AIUDF ने कटाक्ष किया है।

AIUDF विधायक रफीकुल इस्लाम ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के पास पूरे देश में यूसीसी को लागू करने का साहस नहीं है। उन्होंने कहा कि बीजेपी भी जानती है कि पूरे देश में यूसीसी लागू करना लगभग असंभव है क्योंकि यहां कई धर्म, जातियां और समुदाय हैं।

'चुनाव से पहले भाजपा की जुमलेबाजी है यूसीसी का मुद्दा'

उन्होंने कहा, 'चुनाव से पहले यह भाजपा की जुमलेबाजी है। भाजपा भी जानती है कि देश में यूसीसी को लागू करना लगभग असंभव है क्योंकि कई धर्म, जाति और समुदाय यहां हैं। भाजपा उत्तराखंड में जो कुछ थोपना चाहती है, वह उसे पूर्वोत्तर में नहीं कर सकती है। वे जो उत्तर प्रदेश में लागू करना चाहते हैं, उसे गोवा में लागू नहीं कर सकते। जो वो असम में करना चाहते हैं, वे अन्य राज्यों में नहीं कर सकते हैं। भाजपा खुद भ्रमित है और वे इसे अपने शासित राज्यों में आंशिक रूप से लागू करने की कोशिश कर रहे हैं।'

'यूसीसी लागू करना चाहते हैं तो संसद में विधेयक लाए सरकार'

उन्होने आगे कहा कि अगर वे पूरे देश में यूसीसी लागू करना चाहते हैं तो पहले संसद में विधेयक ला सकते थे, लेकिन वे इसे आंशिक रूप से उत्तराखंड और असम में लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा यह सब करके लोगों से कहेंगे कि देखो हम यूसीसी लाने जा रहे हैं और बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाएंगे।

5 फरवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र

उन्होंने कहा कि असम विधानसभा में ऐसे कई भाजपा नेता हो सकते हैं जो बहुविवाह के शिकार हैं और बीजेपी के अंदर कुछ लोग इसका विरोध करेंगे। बता दें कि असम विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होगा। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, असम सरकार इस बजट सत्र में बहुविवाह प्रतिबंध विधेयक पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें- 'Bharat Jodo Nyay Yatra है फ्लॉप शो', BJP नेता बोले- INDI गठबंधन अब टूटने की कगार पर

यह भी पढ़ें- 'जनता बीजेपी को वोट दे अगर...', Lok Sabha 2024 चुनाव पर Ram Mandir के प्रभाव को लेकर Shashi Tharoor ने क्या कहा?