Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैं भी मिलिट्री स्कूल में पढ़ा हूं' अग्निवीर योजना को लेकर संसद में भिड़े अखिलेश और अनुराग ठाकुर; खूब हुई तीखी नोकझोंक

लोकसभा में आज सपा सांसद अखिलेश यादव और बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के बीच अग्निवीर योजना को लेकर तीखी नोकझोंक हुई। अखिलेश यादव ने कहा कि अग्निवीर योजना इतनी ही अच्छी है तो आप राज्यों को 10 फीसदी कोटा देने के लिए क्यों कहते हैं। इस बयान पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि अग्निवीर में 100 फीसदी रोजगार की गारंटी है और रहेगी।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में अग्निवीर योजना को लेकर अखिलेश यादव और अनुराग ठाकुर के बीच तीखी नोकझोंक हुई।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दौरान आज लोकसभा में सपा सांसद अखिलेश यादव और बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के बीच तीखी नोकझोंक हुई। दरअसल, अग्निवीर योजना का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव ने कहा," अग्निवीर योजना इतनी ही अच्छी है तो आप राज्यों को 10 फीसदी कोटा देने के लिए क्यों कहते हैं।"

अखिलेश यादव के इस बयान पर हमीरपुर सीट से बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रतिक्रिया देत हुए कहा,"अग्निवीर में 100 फीसदी रोजगार की गारंटी है और रहेगी।"

आप कानूनी गारंटी से इनकार क्यों कर रहे: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख ने सवाल किया कि क्या सत्तारूढ़ पार्टी ने किसानों की आय दोगुनी करने का अपना वादा पूरा किया है। "आप कहते हैं कि आप एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) दे रहे हैं, फिर आप कानूनी गारंटी से इनकार क्यों कर रहे हैं।"

अखिलेश यादव ने अग्निवीर योजना का किया जिक्र

सशस्त्र बलों में अल्पकालिक भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की बात करते हुए अखिलेश यादव ने कहा, "सेना में शामिल होने की तैयारी कर रहा कोई भी युवा इस योजना को स्वीकार नहीं कर सकता। जब यह योजना आई, तो प्रमुख उद्योगपतियों से एक्स (ट्वीट) करवाया गया कि इससे बेहतर कोई नौकरी नहीं है और वे अग्निवीरों को उनकी चार साल की सेवा अवधि समाप्त होने के बाद फिर से नौकरी पर रखेंगे, लेकिन सरकार जानती है कि यह अच्छी योजना नहीं है, इसीलिए वह भाजपा नीत राज्य सरकारों से अग्निवीरों को नौकरी में कोटा देने के लिए कह रही है।"

जब भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनकी टिप्पणी का विरोध किया तो अखिलेश यादव ने उन्हें चुनौती दी कि वे कहें कि अग्निपथ एक अच्छी योजना है और बैठ गए।

अखिलेश यादव और अनुराग ठाकुर के बीच हुई तीखी बहस

इस पर अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया, "मैं हिमाचल प्रदेश से आता हूं, जिसने देश को पहला परमवीर चक्र विजेता, स्वर्गीय मेजर सोमनाथ शर्मा दिया। कारगिल में सबसे अधिक शहीद हिमाचल प्रदेश से थे। यह नरेंद्र मोदी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया। मैं यह कह रहा हूं, अग्निवीर में 100 प्रतिशत रोजगार की गारंटी है।"

अनुराग ठाकुर के इस बात पर अखिलेश यादव ने पूछा, "तो फिर राज्य सरकारों को अग्निवीरों के लिए कोटा देने की क्या जरूरत है? मैं एक सैन्य स्कूल में गया हूं, हम परमवीर चक्रों को भी गिन सकते हैं।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री फिर खड़े हुए और कहा, "वह अभी सैनिक स्कूल गए हैं, मैं प्रादेशिक सेना में कैप्टन के पद पर कार्यरत हूं। अखिलेश जी, ज्ञान मत दीजिए।"

'अनुराग ठाकुर का दर्द मैं बताता हूं'

इस पर पलटवार करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि मैं समझ सकता हूं कि अनुराग ठाकुर नाराज क्यों हैं। अखिलेश यादव ने कहा, "शायद मंत्री जी नहीं रहे, इसलिए तकलीफ परेशानी ज्यादा है। दर्द मैं बताता हूं। जबसे यूपी में हारे हैं, तबसे कोई नमस्कार नहीं कर रहा है, तकलीफ वो है आपको। वो वीडियो हमने देखा है कि कोई किसी को नमस्कार नहीं कर रहा है, कोई किसी को देख नहीं रहा है। जो अपने आपको बहुत ताकतवर कहते थे, जिसने हराया उसको नहीं ये हटा पा रहे हैं।