Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सिर्फ 5 घंटे कार्यक्रम में लिया हिस्सा, 10 दिन विदेश में क्या किया?' अमित मालवीय ने उठाए राहुल गांधी के US दौरे पर सवाल

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी सोमवार को तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे से स्वदेश लौट आए हैं। राहुल गांधी का यह विदेशी दौरा काफी सुर्खियों में रहा। सियासी गलियारों के साथ ही आम लोगों के बीच भी यह चर्चा होने लगी है कि आखिर तीन दिन को छोड़कर बाकी के दिनों में उन्होंने अमेरिका में क्या-क्या किया और किन-किन लोगों से मुलाकात की?

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
अमित मालवीय ने उठाए राहुल गांधी पर सवाल (फोटो-जागरण)

एजेंसी, नई दिल्ली: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी सोमवार को तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे से स्वदेश लौट आए हैं। राहुल गांधी का यह विदेशी दौरा काफी सुर्खियों में रहा। सियासी गलियारों के साथ ही आम लोगों के बीच भी यह चर्चा होने लगी है कि आखिर तीन दिन को छोड़कर बाकी के दिनों में उन्होंने अमेरिका में क्या-क्या किया और किन-किन लोगों से मुलाकात की?

भाजपा आइटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने राहुल गांधी के अमेरिकी दौरे को लेकर फिर से सवाल उठाए हैं?अमित मालवीय के अनुसार, राहुल गांधी छह सितंबर को लंदन में थे और 15 सितंबर तक उन्होंने कुल 10 दिन विदेश में बिताए। लेकिन, सार्वजनिक कार्यक्रमों में केवल पांच घंटे ही हिस्सा लिया। अमित मालवीय ने सोमवार को एक्स पर लिखा, राहुल गांधी अपनी नौवीं विदेश यात्रा के बाद स्वदेश वापस आ गए हैं। वह 10 दिन विदेश में बिताए।

'भारत के विपक्ष के नेता विदेशी धरती पर क्या कर रहे'

राहुल गांधी ने नौ सितंबर को अपने कार्यक्रमों (टेक्सास विश्वविद्यालय और भारतीय प्रवासियों के साथ मुलाकात, कुल मिलाकर 1.5 घंटे) और फिर 10 सितंबर को (जार्जटाउन विश्वविद्यालय, भारतीय प्रवासियों, एक प्रेस वार्ता और चुनिंदा अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत, कुल मिलाकर 3.5 घंटे) का समय बिताया था। उन्होंने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को निशाने पर लेते हुए लिखा, इन पांच घंटों को छोड़कर, कोई नहीं जानता कि भारत के विपक्ष के नेता विदेशी धरती पर क्या कर रहे थे।

'11 से 15 सितंबर के बीच वह कहां थे'

उदाहरण के लिए, 11 से 15 सितंबर के बीच वह कहां थे? उन्होंने किन-किन लोगों से मुलाकात की? उनका स्वागत किसने किया? अमित मालवीय ने आखिर में लिखा, ये संदिग्ध, गुप्त विदेश यात्राएं कई सवाल खड़े करती हैं, खासकर तब जब खबरें आ रही हैं कि उन्होंने संभवत: भारत के हितों के प्रतिकूल विदेशी एजेंसियों और आपरेटरों से मुलाकात की है।

इसके साथ ही उन्होंने राहुल गांधी के अमेरिकी दौरे को लेकर कांग्रेस पार्टी से उनके पूरे कार्यक्रम को उजागर करने की भी मांग की। इससे पहले अमित मालवीय ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर अमेरिकी सांसद इल्हान उमर के साथ गठबंधन करने का भी आरोप लगाया था, जिन्हें उन्होंने भारत विरोधी आवाज बताया था।

यह भी पढ़ें: ''बालक बुद्धि' सिर्फ बीमार त्रासदी पर्यटन में व्यस्त', भाजपा नेता अमित मालवीय ने मणिपुर दौरे को लेकर राहुल गांधी पर कसा तंज