Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूरजकुंड में राज्यों के गृह मंत्रियों का चिंतन शिविर, अमित शाह बोले- 2024 तक हर राज्य में होगी NIA की शाखा

देश के गृह मंत्री अमित शाह सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के साथ हरियाणा के फरीदाबाद में अहम बैठक कर रहे हैं। इस चिंतन शिविर में अगले 25 सालों में देश की आंतरिक सुरक्षा के रोडमैप को लेकर चर्चा हो रही है। शिविर को पीएम मोदी संबोधित भी करेंगे।

By Manish NegiEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 04:26 PM (IST)
Hero Image
राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे Amit Shah

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर हरियाणा के फरीदाबाद जिले में दो दिवसीय चिंतन शिविर शुरू हो गया है। सूरजकुंड में हो रहे इस चिंतन शिविर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। शाह सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। 27 और 28 जुलाई को होने वाले चिंतन शिविर में अगले 25 सालों में देश की आंतरिक सुरक्षा के रोडमैप को लेकर चर्चा होगी।

चिंतन शिविर में अमित शाह ने कहा कि हमारे संविधान में कानून-व्यवस्था को संभालने का जिम्मा राज्य को दिया गया है, लेकिन अब तकनीक के बढ़ावे के साथ कई ऐसे कानून भी अस्तित्व में आए हैं जिनकी कोई सीमा नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि कानून-व्यवस्था की परिस्थिति का विषय जब राज्य का जिम्मा है। उस वक्त सीमा रहित अपराधों का मुकाबला करने के लिए तभी हम सफल हो सकते हैं जब सभी राज्य मिल कर इस पर चिंतन करें और रणनीति बनाए।

हर राज्य में होगी NIA की शाखा- शाह

शाह ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि साल 2024 तक हर राज्य में NIA शाखाएं स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद आतंकी गतिविधियों में 34% की कमी, सुरक्षाबलों की मौत में 64% की कमी और नागरिक मौतों में 90% की कमी आई है।

Mamata Banerjee नहीं हुईं शामिल

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल नहीं हुईं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राज्य सरकार चिंतन शिविर में गृह सचिव बीपी गोपालिका या राज्य के डीजीपी (होम गार्ड) मनोज मालवीय को भी नहीं भेजेगी। हालांकि, इस बैठक में अतिरिक्त महानिदेशक (होम गार्ड) नीरज कुमार सिंह शामिल हो रहे हैं। बता दें कि सीएम ममता बनर्जी के पास पश्चिम बंगाल के गृह मंत्रालय का कार्यभार भी है।

इसके अलावा दिल्ली में पश्चिम बंगाल के स्थानीय आयुक्त राम दास मीणा भी इस बैठक में शामिल होंगे। ममता बनर्जी के बैठक में शामिल ना होने के पीछे उनकी व्यस्तता का हवाला दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि कई त्योहारों के चलते सीएम ममता बनर्जी का राज्य से बाहर जाना संभव नहीं है। इसीलिए गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक भी इस चिंतन शिविर में शामिल नहीं हो पाएंगे।

फरीदाबाद में PM Modi करेंगे चिंतन शिविर को संबोधित

पहली बार हो रहे इस चिंतन शिविर के आखिरी दिन यानि 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए से गृहमंत्रियों को संबोधित भी करेंगे। इस बैठक में सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ-साथ पुलिस महानिदेशक और संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल व प्रशासक भी मौजूद रहेंगे।

महिला सुरक्षा पर होगा जोर

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बैठक में सबसे अधिक जोर महिला सुरक्षा को लेकर होगा। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने में नारी शक्ति की अहम भूमिका होगी। इसके लिए उन्हें सुरक्षित वातावरण मुहैया कराना जरूरी है।

  • पुलिस में महिलाओं की संख्या बढ़ाने और महिला थानों के गठन जैसे कई उपाय किये गए
  • महिलाओं को पूरे देश में और ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है
  • राज्यों में इसके लिए कार्ययोजना बनाकर समयबद्ध तरीके से लागू की जरूरत
  • राज्यों में कानून व्यवस्था को लेकर महिलाओं की भूमिका अहम

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चिंतन शिविर का उद्देश्य आंतरिक सुरक्षा के लिए ''विजन 2047'' और प्रधानमंत्री के विकसित भारत के लिए ''पांच प्रण'' के क्रियान्वयन की कार्ययोजना तैयार करना है।

इन चुनौतियों पर भी होगी चर्चा

देश में साइबर अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी, तटीय सुरक्षा, सीमा प्रबंधन जैसे आतंरिक सुरक्षा से जुड़े अहम मुद्दों को लेकर भी चिंतन शिविर में चर्चा होगी। इन चुनौतियों से निपटने के आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Amit Shah in Faridabad: फरीदाबाद आ रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह, कई मार्गों पर लागू रहेगा डायवर्जन

Amit Shah In Gandhinagar: देश की युवा पीढ़ी को दीमक की तरह खत्म करने का काम कर रहा है ड्रगः अमित शाह