Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वक्फ संपत्ति, मणिपुर हिंसा और JPC पर खुलकर बोले अमित शाह, बताया क्या है पीएम मोदी का प्लान

अमित शाह ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर कहा कि दुनिया में भारत के बढ़ते साख की इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दौरान पहली बार विदेश नीति में रीढ़ की हड्डी देखने को मिली है। अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन इलेक्शन को तीसरे कार्यकाल में ही लागू होने का भरोसा दिलाया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 17 Sep 2024 10:23 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और अमित शाह (File Photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए अमित शाह ने इसे हर वर्ग को समाहित कर विकास और गरीब कल्याण का अद्भुत समन्वय बताया है। इस सिलसिले में उन्होंने गरीबों, महिलाओं, किसानों, युवाओं, महिलाओं और मध्यमवर्ग के कल्याण के साथ-साथ आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए उठाए गए कदमों का विस्तृत ब्यौरा दिया।

वक्फ कानून में संशोधन

शाह ने मोदी 3.0 में वक्फ कानून में संशोधन को भी शामिल करते हुए कहा कि सरकार वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा और बेहतर प्रबंधन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने जल्द ही इससे संबंधित विधेयक के संसद से पास होने की उम्मीद जताई।

वक्फ कानून में संशोधन के खिलाफ क्यूआर कोड के मार्फत चलाए जा रहे अभियान के बारे में पूछे जाने पर अमित शाह ने कहा कि जेपीसी इस मुद्दे पर संज्ञान लेने में सक्षम है और वही यह संशोधनों पर वास्तविक सुझावों और अभियान के बीच अंतर कर फैसला करेगी।

मणिपुर हिंसा पर एक्शन

मणिपुर हिंसा को लेकर मोदी सरकार पर उठाए जा रहे सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि स्थायी शांति के लिए सरकार मैतेयी और कुकी समुदाय से बातचीत कर रही है। उन्होंने मणिपुर समस्या की जड़ म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के काम में हुई प्रगति और सीमा पार से अवैध घुसपैठ रोकने के लिए उठाए कदमों का ब्यौरा भी दिया।

100 दिन की वर्क रिपोर्ट

उन्होंने मणिपुर हिंसा को आतंकवाद से जोड़ने से परहेज करने की सलाह देते हुए कहा कि यह नस्लीय हिंसा है और इसे दोनों समुदायों को भरोसे में लेकर ही स्थायी रूप से शांत किया जा सकता है।

अमित शाह ने मोदी 3.0 के 100 दिन को पिछले 10 साल के कामों की निरंतरता से जोड़ते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अमृत काल के दौरान विकसित भारत के निर्माण में 140 करोड़ देशवासियों को जोड़ने में सफल रहे हैं।

अमित शाह ने कहा कि उन्होंने पिछले 10 सालों में अर्थव्यवस्था के सभी 13 पैरामीटर्स पर संतुलित विकास देखने को मिला है। शाह ने कहा कि कोरोना की वजह से टलने वाली 2021 की जनगणना की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: 'रेल दुर्घटनाओं की तह तक जाएंगे, ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी साजिश'; ट्रेन हादसों पर अमित शाह सख्त