Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर सरदार पटेल भारत के पहले पीएम होते तो कई समस्याएं नहीं होतीं: गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अगर सरदार वल्लभ भाई पटेल को भारत का पहला प्रधानमंत्री बनाया गया होता तो देश आज जिन समस्याओं का सामना कर रहा है उनका सामना नहीं करना पड़ता। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा को मजबूत किया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 31 Oct 2022 04:35 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली, पीटीआई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि अगर सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) को भारत का पहला प्रधानमंत्री बनाया गया होता तो देश आज जिन समस्याओं का सामना कर रहा है, उनका सामना नहीं करना पड़ता। सरदार पटेल विद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए, शाह ने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों को गहरा करने के लिए काम किया है, और देश की सुरक्षा को मजबूत किया है, इसलिए अब कोई भी भारत की सीमाओं पर बुरी नजर डालने की हिम्मत नहीं कर सकता है।

'अपनी मातृभाषा को जीवित रखें'

गृह मंत्री ने कहा, 'अपनी भाषा कभी न छोड़ें। दुनिया भर की अन्य सभी भाषाएं सीखें, लेकिन अपनी मूल भाषा न छोड़ें। भाषा अभिव्यक्ति का एक रूप है न कि आपकी बुद्धि की। किसी को भी अंग्रेजी न जानने में हीन भावना नहीं होनी चाहिए। अपनी मातृभाषा को जीवित रखें।'  पटेल की 147वीं जयंती के अवसर पर अपने संबोधन में शाह ने भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार की पुरजोर वकालत की और माता-पिता से कहा कि वे अपने बच्चों से घर पर ही अपनी मातृभाषा में बात करें। 

महान थे 'सरदार'

भारत के पहले गृह मंत्री पटेल के बारे में बात करते हुए शाह ने कहा, 'जिस व्यक्ति को उसकी मृत्यु के बाद लंबे समय तक याद किया जाता है और महान कहा जा सकता है, वे केवल सरदार थे ... देश में एक जनमत है कि अगर सरदार पटेल को भारत का पहला प्रधानमंत्री बनाया गया होता तो देश को आज जितनी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, उतना नहीं करना पड़ता।'

'छात्रों और बच्चों को सरदार पटेल के बारे में पढ़ना चाहिए'

गृह मंत्री ने आजादी के बाद भारतीय संघ में 500 से अधिक रियासतों को एक साथ लाने और विलय करने में पटेल की भूमिका को भी याद किया। उन्होंने कहा कि गहन लोकतांत्रिक जड़ों वाले अखंड भारत के लिए पटेल के विजन के बारे में जानने के लिए छात्रों और बच्चों को पटेल के बारे में पढ़ना चाहिए।

सरदार पटेल एक कर्मयोगी थे- शाह

शाह ने कहा, 'सरदार पटेल न केवल कल्पना के व्यक्ति थे, बल्कि उन्होंने अपनी दृष्टि को लागू करने के लिए बहुत मेहनत की... वह एक कर्मयोगी' थे।' उन्होंने कहा कि अमूल सहकारी मॉडल के पीछे पटेल प्रेरणा थे, और यह पूर्व गृह मंत्री थे जिन्होंने देश में सहकारिता आंदोलन को जमीन पर लागू करने का काम किया।

गृह मंत्री ने कहा;

  • अगर सरदार पटेल नहीं होते तो भारत का नक्शा वैसा नहीं होता जैसा आज है.. उन्होंने लक्षद्वीप, जोधपुर, जूनागढ़, हैदराबाद और कश्मीर को एक साथ लाया।
  • एक अखंड भारत का विचार सरदार पटेल के बिना साकार नहीं होता, जिन्होंने कांग्रेस कार्य समिति में सबसे अधिक वोट प्राप्त किए लेकिन प्रधानमंत्री के पद का त्याग किया।
  • सरदार पटेल ने ही केंद्रीय सेवा, केंद्रीय पुलिस, खुफिया ब्यूरो और कई अन्य संस्थानों की नींव रखी थी।

'स्थानीय भाषा में दी जानी चाहिए शिक्षा'

छात्रों को अपने संबोधन में गृह मंत्री ने कहा कि बुनियादी शिक्षा स्थानीय भाषा में दी जानी चाहिए। उन्होंने उनसे अपनी मूल भाषाओं और बोलियों को जीवित रखने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भारत की 75 साल की यात्रा में कई कठिन समय देखे गए हैं, जब देश को युद्धों और अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

'भारत की सीमाओं पर बुरी नजर डालने की हिम्मत किसी में नहीं'

शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों को गहरा करने के लिए काम किया है और इसने देश की सुरक्षा को मजबूत किया है। अब, कोई भी भारत की सीमाओं पर बुरी नज़र डालने की हिम्मत नहीं कर सकता है। हमने अर्थव्यवस्था को मजबूत किया, विकास की शुरुआत की और बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जिसे अगले कुछ वर्षों में बेहतर बनाया जाएगा।

'भारत बना दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था'

गृह मंत्री ने कहा कि भारत अपनी कड़ी मेहनत के दम पर इंग्लैंड की जगह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने कहा, 'हमें अब यह तय करना होगा कि जब हम अपनी आजादी के 100वें वर्ष का जश्न मनाएंगे तो अनुसंधान और विकास, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, सुरक्षा आदि के मामले में हमारा देश कहां होगा।'

मोरबी में हुए हादसे पर जताया दुख

अपने भाषण की शुरुआत में, शाह ने रविवार को गुजरात के मोरबी पुल गिरने में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि इस दुखद दुर्घटना से पूरा देश दुखी है जिसमें कई बच्चों की भी जान चली गई।

31 अक्टूबर 1875 को हुआ सरदार पटेल का जन्म

सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नडियाद में हुआ था। केंद्र सरकार देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए अपने समर्पण को बढ़ावा देने और सुदृढ़ करने के लिए 2014 से 31 अक्टूबर को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रही है। समारोह के हिस्से के रूप में, भारत के एकीकरण में पटेल के योगदान को याद करते हुए, देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: मोरबी की घटना पर अमित शाह ने व्यक्त किया गहरा दुख, कहा- पूरे देश की भावनाओं को झकझोर देने वाला हादसा

ये भी पढ़ें: अमित शाह के विचारों का शब्दांकन, उनके भाषणों से समझें नए भारत का स्वरूप