Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kejriwal: मैं भागूंगा नहीं, 9 जून को कर दूंगा सरेंडर...केजरीवाल ने नई अर्जी में किस-किस बीमारियों का किया जिक्र

Arvind Kejriwal Surrender News डॉक्टर द्वारा बताई गई मेडिकल जांच कराने में पांच-सात दिन का समय लगेगा क्योंकि उन्हें एक निश्चति क्रम में किया जाता है। उनकी सेहत की मौजूदा स्थिति को देखते हुए समर्पण से पहले मेडिकल जांच कराई जानी चाहिए और रिपोर्ट भी आ जाए ताकि जेल के दौरान सेहत और खराब न हो। केजरीवाल ने कहा है कि वह 7 जून तक सारी जांचे करा लेंगे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Mon, 27 May 2024 09:39 PM (IST)
Hero Image
Kejriwal: मैं भागूंगा नहीं, 9 जून को कर दूंगा सरेंडर (File Photo)

Arvind Kejriwal Surrender News : जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर मेडिकल जांच के लिए अंतरिम जमानत की अवधि एक सप्ताह और बढ़ाने का अनुरोध किया है। केजरीवाल ने दाखिल अर्जी में डॉक्टर की सलाह संलग्न करते हुए कहा है कि हिरासत के दौरान उनका छह-सात किलो वजन कम हुआ है और अचानक घटे वजन व सेहत संबंधी अन्य दिक्कतों को देखते हुए उन्हें पेट-सीटी (पीइटी-सीटी)स्कैन सहित कई चिकित्सीय जांचे कराने की जरूरत है जिसमें पांच - सात दिन का समय लगेगा।

केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि मेडिकल जांचों को देखते हुए उनकी अंतरिम जमानत की अवधि एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी जाए और उन्हें 2 जून के बजाए 9 जून को समर्पण करने की इजाजत दे दी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने गत 10 मई को केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए एक जून तक सशर्त अंतरिम जमानत दी थी और दो जून को दोबारा समर्पण करने का आदेश दिया था। कोर्ट के उस आदेश के मुताबिक केजरीवाल को दो जून को समर्पण करना है।

केजरीवाल को कौन-कौनसी बीमारियां

अर्जी में केजरीवाल ने कहा है कि हिरासत के दौरान उनका छह- सात किलो वजन घट गया है और जमानत पर छूटने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ा। इसके अलावा उन्हें चक्कर आते हैं, थकान और तेज धड़कन की दिक्कत है। ताजा जांच रिपोर्ट में उनका शुगर लेबल बढ़ा आया है और किटोन भी बढ़ा आया है जो शुगर बढ़ने के साथ ही किडनी को नुकसान का भी संकेत है। कोर्ट ने उन्हें 21 दिन की अंतरिम जमानत दी है जिसे उन्होंने प्रचार में लगाया है। इस दौरान उन्हें दिल्ली और पूरे देश में दौरा करना पड़ा और सेहत की चिंताजनक स्थिति होने के बावजूद वह सिर्फ घर पर ही मैक्स अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक को दिखा सके। केजरीवाल ने कहा है कि उनकी सेहत की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने उन्हें फुल बाडी टेस्ट कराने की सलाह दी है।

केजरीवाल को होल्टर मॉनीटर पहनना होगा

डॉक्टर ने उन्हें पूरे शरीर का पेट-सीटी स्कैन कराने को कहा है ताकि किसी तरह की मेलेग्नेंसी (कैंसर) न होना सुनिश्चित हो। इसके साथ ही होल्टर मानीटर टेस्ट करना होगा जिसमें उन्हें कुछ दिनों के लिए होल्टर मॉनीटर पहनना होगा जो उनकी रोजाना की गतिविधियों को चिन्हित करके हृदय में किसी तरह की गड़बड़ी न होने का पता लगाएगा। इन सब जाचों में पांच-सात दिन लगेंगे। अर्जी में कहा गया है कि अभी पंजाब में एक जून को चुनाव होने वाले हैं जहां उनकी पार्टी 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है उन्हें प्रचार के लिए एक सप्ताह के लिए पंजाब जाना है ऐसे में इन जांचों को कराने का पर्याप्त समय नहीं होगा।

केजरीवाल 9 जून को समर्पण कर देंगे

डॉक्टर द्वारा बताई गई मेडिकल जांच कराने में पांच-सात दिन का समय लगेगा क्योंकि उन्हें एक निश्चति क्रम में किया जाता है। उनकी सेहत की मौजूदा स्थिति को देखते हुए समर्पण से पहले मेडिकल जांच कराई जानी चाहिए और रिपोर्ट भी आ जाए ताकि जेल के दौरान सेहत और खराब न हो। केजरीवाल ने कहा है कि वह 3 जून से लेकर 7 जून के बीच सारी जांचे करा लेंगे और इसके बाद सप्ताहांत में 9 जून को समर्पण कर देंगे।

1 जून को मिली थी अंतरिम जमानत

उन्होंने कहा है कि वह इस दौरान कोर्ट द्वारा लगाई गई सारी शर्तों का पालन करेंगे। साथ ही कोर्ट कोई और शर्त लगाता है तो उसे भी मानेंगे। इस दौरान वह सार्वजनिक तौर पर नजर आएंगे और उनके भागने का कोई खतरा नहीं है। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए केजरीवाल को प्रचार के लिए एक जून तक अंतरिम जमानत दे दी थी।

केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में की थी अपील

इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर बहस सुनकर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था जो कभी भी आ सकता है। हालांकि दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को वैध ठहराया था जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील है।

यह भी पढ़ें: Kapil Sibal: सिब्बल और ED के वकील के बीच तीखी बहस, केजरीवाल की तरह सोरेन की जमानत पर सुनवाई के दौरान SC में क्या-क्या हुआ?