Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पांच राज्यों में किस महीने में कराए जा सकते हैं विधानसभा चुनाव? दिल्ली में बैठक कर रहा चुनाव आयोग

Assembly Election 2023 देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। चुनाव की तारीखों का अभी एलान नहीं हुआ है। हालांकि चुनाव आयोग इसी संबंध में अहम बैठक कर रहा है। ये बैठक दिल्ली में हो रही है। बता दें कि राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Fri, 06 Oct 2023 12:25 PM (IST)
Hero Image
देश के पांच राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं (जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव की तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसको लेकर अहम जानकारी सामने आई है। कहा जा रहा है कि नवंबर के दूसरे हफ्ते और दिसंबर के पहले हफ्ते के बीच पांच राज्यों में चुनाव कराए जा सकते हैं। जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वो राज्य हैं- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम।

चुनाव आयोग की बैठक

विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर दिल्ली में पर्यवेक्षकों की अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अलावा दोनों चुनाव आयुक्त भी शामिल हैं। साथ ही जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर और सिक्योरिटी ऑब्जर्वर भी मौजूद हैं। अगले हफ्ते चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है।

इन राज्यों में एक चरण में चुनाव!

एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव हो सकते हैं। पिछली बार भी इन राज्यों में एक ही चरण में मतदान हुआ था। वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जाने की संभावना है।

कब खत्म होगा तेलंगाना, राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल?

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है। वहीं, तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म होगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने गुरुवार को कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। चुनाव में धनबल, मुफ्त की रेवड़ियों आयोग के रडार पर होंगी। सीईसी की अगुवाई में 17 सदस्यीय दल तेलंगाना में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए हैदराबाद में है।

ये भी पढ़ें:

जातीय जनगणना की मांग के बीच मोदी सरकार का बड़ा दांव, SC-ST और OBC को लेकर लिया बड़ा फैसला