Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Assembly Polls: भाजपा शीर्ष नेतृत्व की बैठक में लगेगी प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर, PM Modi भी हो सकते हैं शामिल

पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा का शीर्ष नेतृत्व दो दिन का मंथन दिल्ली में करने जा रहा है। शनिवार और रविवार को यहां भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि इस बैठक में मध्य प्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर लगाते हुए चुनावी रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 10:19 PM (IST)
Hero Image
शनिवार और रविवार को दिल्ली में होगी भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए धीरे-धीरे बिसात और मोहरे सजा रहा भाजपा का शीर्ष नेतृत्व दो दिन का मंथन दिल्ली में करने जा रहा है। शनिवार और रविवार को यहां भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं।

बैठक में लग सकती है चुनावी राज्यों के प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर

माना जा रहा है कि इस बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर लगाते हुए चुनावी रणनीति पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रस्तावित केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह सहित समिति के अन्य सदस्य शामिल होंगे।

पूरी रणनीति के साथ चुनाव लड़ रही भाजपा

बैठक में उन चार प्रमुख राज्यों के प्रत्याशियों पर शीर्ष नेतृत्व द्वारा सहमति दी जानी है, जहां जल्द ही विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। दरअसल, भाजपा हिंदी पट्टी के इन प्रमुख राज्यों में पूरी रणनीति के साथ चुनाव लड़ रही है।

सभी विधानसभा सीटों को चार श्रेणियों में बांटा गया

पार्टी ने सभी विधानसभा सीटों को चार श्रेणियों में बांटा है। ए श्रेणी में वह सीटें हैं, जहां पार्टी मजबूत स्थिति में है, मिले-जुले प्रदर्शन वाली सीटों को बी श्रेणी में रखा गया है। सी श्रेणी में उन विधानसभा क्षेत्रों को रखा गया है, जहां तुलनात्मक रूप से भाजपा कमजोर स्थिति में है और डी श्रेणी में उन सीटों को रखा गया है, जहां पिछले तीन चुनावों से पार्टी को लगातार पराजय मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः यह भी पढ़ेंः MP Election 2023: भाजपा ने अब तक की 78 उम्मीदवारों की घोषणा, राष्ट्रीय स्तर के कई नेताओं पर चला दांव

13 सितंबर को हुई थी समिति की बैठक

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 13 सितंबर को समिति की बैठक हुई थी, जिसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन किया गया था। उसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए थे।

उससे पहले भाजपा ने 17 अगस्त को मध्य प्रदेश के 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी और इस बैठक के बाद 39 प्रत्याशियों की ही दूसरी सूची 25 सितंबर को जारी की, जिसमें केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते को भी प्रत्याशी बनाया गया।

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में PM मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी भाजपा, विधायक दल में होगा सीएम का फैसला