Move to Jagran APP

Assembly Election 2023: सात नवंबर से नहीं दिखा सकेंगे एग्जिट पोल, चुनाव आयोग ने लगाई रोक; इस डेट से मिलेगी मंजूरी

कुछ ही दिनों बाद पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव शुरू होने जा रहे हैं। एमपी राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। इसी बीच एग्जिट पोल को लेकर चुनाव आयोग ने अहम फैसला लिया है। सात नवंबर की सुबह सात बजे से 30 नवंबर की शाम साढ़े छह बजे एग्जिट पोल पर रोक लगा दी गई है।

By AgencyEdited By: Manish NegiPublished: Tue, 31 Oct 2023 11:00 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2023 11:00 PM (IST)
चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल पर कुछ दिनों की रोक लगाई है (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सात नवंबर की सुबह सात बजे से 30 नवंबर की शाम साढ़े छह बजे तक एग्जिट पोल के संचालन, प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा दी। इस संबंध में आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की।

एग्जिट पोल एक सर्वेक्षण है जो लोगों द्वारा उम्मीदवारों को वोट देने के तुरंत बाद किया जाता है। यह सर्वे राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों के लिए समर्थन का आकलन करने में मदद करता है।

एक साल की कैद और जुर्माने का प्रावधान

निर्वाचन आयोग ने चुनावी कानून के प्रावधानों का हवाला देते हुए कहा कि धारा के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर संबंधित को एक साल की कैद अथवा जुर्माने अथवा दोनों से दंडित किया जाएगा। इस सजा को दो साल तक बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

'तेलंगाना कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के एक दर्जन उम्मीदवार' CM चंद्रशेखर राव ने उड़ाया कांग्रेस का मजाक

कहां कब होंगे विधानसभा चुनाव?

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात नवंबर और 17 नवंबर को चुनाव होगा। वहीं, मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में एक ही चरण में चुनाव होगा। मिजोरम में सात नवंबर, एमपी में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। पांच दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।

लागू है आदर्श आचार संहिता

मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव महत्वपूर्ण है। मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, इन पांच राज्यों में करीब 16 करोड़ मतदाता वोट देने के पात्र हैं।

ये भी पढ़ें:

Telangana Election 2023: गारंटियों में उलझा तेलंगाना, किस पर भरोसा करें मतदाता; राजनीतिक दलों में वादों की होड़


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.