Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nirmala Sitharaman के खिलाफ कोर्ट ने FIR दर्ज करने का दिया आदेश, कांग्रेस ने मांगा वित्त मंत्री का इस्तीफा

Bengaluru Court on Nirmala Sitharaman चुनावी बॉन्ड मामले में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ बेंगलुरु कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। मामले में अब कांग्रेस ने भी भाजपा पर हमलावर रुख अपना लिया है। कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने वित्त मंत्री से इस्तीफे की मांग की है और कहा कि इसमें बड़ा घोटाला हुआ है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 28 Sep 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
Bengaluru Court on Nirmala Sitharaman निर्मला के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश।

एएनआई, बेंगलुरु। Bengaluru Court on Nirmala Sitharaman बेंगलुरु की एक अदालत ने केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। दरअसल, वित्त मंत्री पर अब बंद हो चुके चुनावी बॉन्ड के जरिए कथित तौर पर पैसे ऐंठने के आरोप में ये आदेश दिया गया। अब मामले में कांग्रेस ने निर्मला सीतारण से इस्तीफे की मांग की है।

क्या है मामला?

  • दरअसल, बेंगलुरु की जन प्रतिनिधियों की विशेष अदालत में चुनावी बांड के जरिए कथित तौर पर पैसे ऐंठने के लिए निर्मला सीतारमण और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई थी।
  • जनाधिकार संघर्ष परिषद (जेएसपी) के आदर्श अय्यर द्वारा ये याचिका दायर की गई थी।
  • सुनवाई के बाद अदालत ने बेंगलुरु के तिलक नगर पुलिस स्टेशन को मंत्री के खिलाफ चुनावी बांड के जरिए जबरन वसूली के अपराध के लिए एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया।

कांग्रेस ने मांगा निर्मला से इस्तीफा

मामले में अब कांग्रेस ने भाजपा पर हमलावर रुख अपना रखा है। उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस्तीफे की मांग की। सिद्दरमैया ने कर्नाटक बीजेपी पर निशाना साधा और सवाल किया कि वे कथित "घोटाले" के सिलसिले में सीतारमण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कब शुरू करेंगे और उनसे इस्तीफा मांगेंगे।

पीएम मोदी और कुमारस्वामी पर भी साधा निशाना

सिद्दरमैया ने आगे कहा कि अगर मामले की निष्पक्ष जांच की जाती है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस्तीफे के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता एचडी कुमारस्वामी के इस्तीफे की भी मांग की जानी चाहिए।

कुमारस्वामी ने किया पलटवार

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी का इस पर रिएक्शन आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मेरा और निर्मला सीतारमण का इस्तीफा मांग रहे हैं, लेकिन क्या चुनावी बांड का पैसा उनके व्यक्तिगत खाते में गया? उन्हें क्यों इस्तीफा देना चाहिए और मुझे क्यों इस्तीफा देना चाहिए ये बताया जाए।