Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Jodo Yatra का एक साल पूरा, Rahul Gandhi बोले- नफरत खत्म होने तक नहीं रुकूंगा

Rahul Gandhi on Bharat Jodo yatra कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर तक निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा को आज एक साल पूरा हो गया है। इस बीच यात्रा की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह यात्रा तब तक जारी रहेगी जब तक देश से नफरत खत्म नहीं हो जाती और भारत एकजुट नहीं हो जाता। (जागरण फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 07 Sep 2023 10:41 AM (IST)
Hero Image
Rahul Gandhi on Bharat Jodo yatra भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। Rahul Gandhi on Bharat Jodo yatra कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा को आज एक साल पूरा हो गया है। कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर तक निकाली गई इस यात्रा के जरिए कांग्रेस ने देश में भाईचारे को बढ़ावा देने की बात कही थी। इस बीच यात्रा की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी बयान सामने आया है। 

नफरत खत्म करने के लिए यात्रा जारी रहेगी

राहुल ने कहा कि यह यात्रा तब तक जारी रहेगी जब तक नफरत खत्म नहीं हो जाती और भारत एकजुट नहीं हो जाता। कांग्रेस नेता ने अपनी 4,000 किलोमीटर से अधिक की कन्याकुमारी से कश्मीर यात्रा का एक वीडियो साझा करते हुए कहा कि हम देश की बेहतरी के लिए ऐसे ही चलते रहेंगे। 

(यात्रा के दौरान की फोटो)

पोस्ट कर लोगों से किया वादा

राहुल गांधी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, 

एकता और प्रेम की ओर भारत जोड़ो यात्रा के करोड़ों कदम देश के बेहतर कल की नींव बन गए हैं। यात्रा तब तक जारी है, जब तक नफरत खत्म नहीं हो जाती, जब तक भारत एकजुट नहीं हो जाता। यह मेरा वादा है।

कई दिग्गज इस यात्रा में हुए थे शामिल

चार हजार किलोमीटर से अधिक की यात्रा करके राहुल गांधी अपने समर्थकों के साथ-साथ विरोधियों का भी ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे थे। इस मार्च में कमल हसन, पूजा भट्ट, रिया सेन, स्वरा भास्कर, राशमी देसाई, आकांक्षा पुरी और अमोल पालेकर जैसी फिल्म और टीवी हस्तियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों की भागीदारी देखी गई थी।

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi Europe Visit: राहुल गांधी हुए एक हफ्ते के यूरोप दौरे पर रवाना, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

इसके अलावा, पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर और पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) एल रामदास सहित लेखकों और सैन्य दिग्गजों और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन जैसे प्रसिद्ध लोगों ने भी इस यात्रा में भाग लिया था। 

यात्रा 'टूटी हुई सामूहिक चेतना' के पुनर्निर्माण का प्रयास: खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारत जोड़ो यात्रा को लोगों का आंदोलन बताते हुए कहा कि यह केवल एक पैदल मार्च नहीं था, बल्कि 'हमारी टूटी हुए सामूहिक चेतना' को फिर से जगाने का एक ईमानदार प्रयास था।

भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर खरगे ने कहा कि पार्टी बातचीत के माध्यम से समाज में नफरत और शत्रुता के खतरे से लड़ना जारी रखेगी।