Move to Jagran APP

Bihar Politics: बिहार को केंद्र सरकार ने कैसे ठगा? कांग्रेस ने गिनवाए आंकड़े, जयराम बोले- न तस्वीर बदली और न तकदीर

जयराम ने बिहार से किए गए इन वादों को जुमला करार देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने 2014 के अपने चुनाव अभियान के दौरान यह वादा किया करते हुए कहा था कि मोतिहारी चीनी मिल को चालू कोंगे और जब वह यहां वापस आएंगे तो बंद पड़ी मिल से बनी चीनी की चाय पीएंगे। मगर 10 साल में भी यह वादा पूरा नहीं हुआ है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Tue, 21 May 2024 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 08:04 PM (IST)
Bihar Politics: जयराम रमेश बोले बिहार की न तस्वीर बदली और न तकदीर। (File Photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बिहार में लोकसभा चुनाव के बाकी बचे दो चरणों से ठीक पहले कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले चुनाव में किए वादे पूरे नहीं होने का मुद्दा उठाते हुए भाजपा को घेरा है। पार्टी ने बिहार को सवा लाख करोड़ रुपए का विशेष पैकेज देने से लेकर बंद चीनी मिलें चालू करने का वादा पूरा नहीं होने का दावा करते हुए कहा कि आश्चर्य कि बात है कि भाजपा के नेता अब ऐसे किसी वादे से ही मुकर रहे हैं और यह बिहार के साथ धोखा है।

बिहार के युवा बेरोजगारी से त्रस्त

कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने बिहार के चुनावी दौरे पर गए पीएम मोदी को उनकी पुरानी घोषणाओं की याद दिलाते हुए एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने बिहार की 'तस्वीर और तक़दीर' बदलने का वादा किया था। लेकिन उनका यह वादा तो पूरा नहीं हुआ और यदि कुछ बदला है तो वह नीतीश कुमार का गठबंधन। बिहार के युवा बेरोजगारी से त्रस्त हैं तथा राज्य विकास के अधिकांश मानकों पर पिछड़ा हुआ है और इसलिए पीएम से हमारे कुछ सवाल हैं।

मोतिहारी चीनी मिल चालू करवाने में विफल

जयराम ने कहा कि निर्वतमान पीएम को यह बताना चाहिए कि मोतिहारी चीनी मिल को फिर से चालू करवाने में वे क्यों विफल रहे और भाजपा सांसद के सांसद निधि से खरीदी गई एंबुलेंस शराब की तस्करी में क्यों पकड़ी गईं? 2015 में प्रधानमंत्री ने जिस 1.25 लाख करोड़ के पैकेज का वादा किया था उसका क्या हुआ?

कर्मचारी वेतन और पेंशन की प्रतीक्षा कर रहे

जयराम ने बिहार से किए गए इन वादों को जुमला करार देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने 2014 के अपने चुनाव अभियान के दौरान यह वादा किया करते हुए कहा था कि मोतिहारी चीनी मिल को चालू कोंगे और जब वह यहां वापस आएंगे तो बंद पड़ी मिल से बनी चीनी की चाय पीएंगे। मगर 10 साल में भी यह वादा पूरा नहीं हुआ है। 300 से अधिक चीनी मिल के पूर्व कर्मचारी अभी भी अपने लंबित वेतन और पेंशन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बिहार के लोगों के साथ धोखा

कांग्रेस महासचिव के अनुसार इसके बाद भी भाजपा के वर्तमान सांसद राधा मोहन सिंह का यह कहना कि प्रधानमंत्री ने ऐसा कोई वादा नहीं किया, वास्तव में बिहार के लोगों के साथ धोखा है। इसी तरह 2015 में विधानसभा चुनावों से पहले एक रैली में पीएम मोदी ने सवा लाख करोड़ रुपए का पैकेज देने की घोषणा की मगर उसके बाद से अब तक इस तथाकथित 'परिवर्तनकारी' पैकेज पर कोई अपडेट नहीं दिया गया है।

भाजपा ने पैकेज के जुमले का ढोल पीटा

उन्होंने आरोप लगाय कि केवल चुनावी लाभ लेने के लिए भाजपा ने पैकेज के जुमले का ढोल पीटा। जयराम ने 2019 में सारण के भाजपा सांसद की निधि से 60 एम्बुलेंस खरीद के विवाद का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना महामारी में ये सब बेकार खड़ी रहीं और जब 2021 में कांग्रेस नेता पप्पू यादव ने इसके दुरूपयोग का सवाल उठाया तो उन्हें 32 साल पुराने मामले में जेल में डाल दिया गया और भाजपा-जदयू की सरकार इसकी जांच से इनकार कर रही है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: मीसा के बयान पर भाजपा का पलटवार, 'जमानत पर घूमने वाले...' याद दिलाई घोटालों की लिस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.