Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanjay Jaiswal: लोकसभा में चीफ व्हिप नियुक्त हुए बिहार के सांसद संजय जायसवाल, 16 सांसदों को भी बनाया गया सचेतक

भारतीय जनता पार्टी ने सांसद संजय जायसवाल को लोकसभा में अपना मुख्य सचेतक नियुक्त किया है। इसके साथ ही भाजपा ने निचले सदन में भी सचेतक नियुक्त किए हैं। चार बार के सासंद रह चुके संजय जायसवाल बिहार की पश्चिमी चंपारण सीट से सांसद हैं। वह 2019 से मार्च 2023 तक बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
लोकसभा में चीफ व्हिप नियुक्त हुए बिहार के सांसद संजय जायसवाल (Image: ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। भाजपा ने लोकसभा में अपना चीफ व्हिप नियुक्ति और व्हिप नियुक्त कर लिया है। भाजपा ने चीफ व्हिप के पद पर बिहार की पश्चिमी चंपारण सीट से सांसद डॉ. संजय जायसवाल को नियुक्त किया है। इसके अलावा 16 सांसदों को व्हिप के तौर पर नियुक्त किया गया है। 

भाजपा ने जिन सांसदों को व्हिप नियुक्त किया उनके नाम हैं:

दिलीप साल्किया, गोपालजी ठाकुर, संतोष पांडे, कमलजीत सहरावत, धवल लक्ष्मणभाई पटेल, देवुसिंह चौहान, जुगल किशोर शर्मा, कोटा श्रीनिवास पुजारी, सुधीर गुप्ता, स्मिता उदय वाघ, अनंत नायक, दामोदर अग्रवाल, कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी, सतीश कुमार गौतम, शशांक मणि और खगेन मुर्मू को भाजपा ने सचेतक नियुक्त किया है।

संजय जायसवाल कौन?

संजय जायसवाल बिहार की पश्चिमी चंपारण सीट से सांसद हैं। वे चार बार सांसद रह चुके हैं। उन्होंने एमडी की पढ़ाई दरभंगा मेडिकल कॉलेज से पूरी की। वहीं, 2009 में उन्होंने अपना पहला चुनाव लड़ा था। वह लगातार पश्चिमी चंपारण सीट से जीतते आ रहे हैं। वह 2019 से मार्च 2023 तक बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

सोमवार को गर्माया संसद का माहौल

सोमवार को लोकसभा में विपक्ष के I.N.D.I गठबंधन और एनडीए के बीच तीखी नोकझोंक हुई। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय बजट को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला और कहा कि देश में भय का माहौल है। उन्होंने भाजपा के चुनाव चिह्न कमल का जिक्र करते हुए कहा कि देश अब 'कमल के चक्रव्यूह' में फंस गया है। राहुल गांधी ने कमल के प्रतीक को प्रमुखता से प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री की आलोचना की और दावा किया कि 21वीं सदी में एक नया चक्रव्यूह रच दिया गया है।

यह भी पढ़ें: लोकसभा अध्यक्ष की राहुल को नसीहत, संसदीय प्रक्रिया नियम एक बार और पढ़ें; भाजपा ने भी साधा निशाना

यह भी पढ़ें:  'मर्यादा की धज्जियां उड़ाने का पुराना इतिहास', भाजपा ने राहुल गांधी पर लगाया संवैधानिक पद की गरिमा गिराने का आरोप