Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP ने रायबरेली और मैनपुरी सीट के लिए बनाई खास रणनीति, कोर ग्रुप की बैठक में हारी हुई लोकसभा सीटों पर हुआ मंथन

Lok Sabha Election 2024 भाजपा की उत्तर प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक में हारी हुई सीटों को लेकर चर्चा हुई है। रायबरेली और मैनपुरी सीट के लिए पार्टी ने खास रणनीति बनाई है। वहीं बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर भाजपा कोई नई चाल चल सकती है। बैठक में मौजूद गृह मंत्री अमित शाह और कोर ग्रुप के अन्य सदस्यों के साथ संदेशखाली में हुई बर्बरता पर भी चर्चा की।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 25 Feb 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024 कोर ग्रुप की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा।

एजेंसी, नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2024 भाजपा ने शनिवार को पार्टी मुख्यालय में पांच राज्यों की कोर ग्रुप की बैठक की। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी मुख्यालय में पांच राज्यों की कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महासचिव बीएल संतोष की मौजूदगी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में बैठक हुई। 

हारी हुई सीटों पर मंथन

सबसे पहले उत्तर प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। सूत्रों के मुताबिक यूपी को लेकर हुई बैठक में हारी हुई सीटों को लेकर चर्चा हुई। रायबरेली और मैनपुरी सीट के लिए खास रणनीति बनाई गई। एमएलसी चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई।

इस बैठक के दौरान गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रिजेश पाठक, यूपी के संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह और अन्य मौजूद रहे।

बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर खास चर्चा

दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल कोर ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, सुवेंदु अधिकारी समेत अन्य मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में 42 लोकसभा सीटों पर खास तौर पर चर्चा हुई। बैठक में मौजूद गृह मंत्री अमित शाह और कोर ग्रुप के अन्य सदस्यों के साथ संदेशखाली में हुई बर्बरता पर भी विशेष रूप से चर्चा की गई।

पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि पीएम की प्रस्तावित रैली 1 मार्च को आरामबाग जिले में होने वाली है। 2 मार्च को उनकी रैली कृष्णानगर में प्रस्तावित है। वह दोनों रैलियों को संबोधित करेंगे और कई योजनाएं जनता को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल से प्रचार का बिगुल फूंकेंगे, जहां बीजेपी की बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 35 पर पैनी नजर है।

तेलंगाना पर भी बनाई गई रणनीति

तीसरे चरण में तेलंगाना कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, डी.के. अरुणा, डॉ. के. लक्षण, बंदी संजय और अटला राजेंद्र मौजूद रहे।

भाजपा तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। तेलंगाना में उसके चार सांसद हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव को बहुमत से जीतने की रणनीति और हारी हुई सीटों की समीक्षा पर चर्चा हुई।

छत्तीसगढ़ में नए चेहरे उतारने पर चर्चा

चौथे चरण में छत्तीसगढ़ कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई। भाजपा ने चार सीटों पर अनुसूचित जनजाति (एसटी) को मैदान में उतारने पर चर्चा की। कोरबा और बस्तर (2019 में भाजपा हारी हुई सीटें) पर अलग से चर्चा हुई और जांजगीर, महासमुंद, रायपुर, कांकेर और राजनांदगांव लोकसभा सीटों पर नए चेहरों पर चर्चा हुई।

राजस्थान पर 1 घंटा चली बैठक

पांचवें चरण में राजस्थान कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई। दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में एक घंटे से ज्यादा समय तक बैठक चली। बैठक में राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा हुई। पार्टी की ओर से पहली सूची में 7-9 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है। 27-28 फरवरी को एक बार फिर कोर ग्रुप की बैठक हो सकती है।