Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भाजपा नीत NDA को 450 लोकसभा सीटें मिलेंगी', एग्जिट पोल के बाद उमा भारती का बड़ा दावा

वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगभग 450 लोकसभा सीटें जीतेगा जो एग्जिट पोल द्वारा अनुमानित संख्याओं से अधिक है। सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री भारती ने यह भी कहा कि हिमालय में अपने प्रवास के पिछले ढाई महीनों में विभिन्न राज्यों से आए तीर्थयात्री और साधु-संतों ने केवल प्रधानमंत्री मोदी के बारे में बात की।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 03 Jun 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
शनिवार को एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की, कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे।

पीटीआई, भोपाल। वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगभग 450 लोकसभा सीटें जीतेगा, जो एग्जिट पोल द्वारा अनुमानित संख्याओं से अधिक है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री भारती ने यह भी कहा कि हिमालय में अपने प्रवास के पिछले ढाई महीनों में विभिन्न राज्यों से आए तीर्थयात्री और साधु-संतों ने केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में बात की।

शनिवार को एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की, कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने 543 सदस्यीय लोकसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 361-401 सीटें और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के लिए 131-166 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है, जबकि एबीपी-सी वोटर ने सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए 353-383 सीटें और I.N.D.I.A गठबंधन के लिए 152-182 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें: Nitish Kumar: पीएम मोदी से मिले CM नीतीश कुमार, क्या बिहार के लिए होने वाला है बड़ा फैसला? सियासी हलचल तेज

टुडेज चाणक्य ने भाजपा को 335 और एनडीए को 400 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जिसमें 15 सीटों का अंतर है। इसने विपक्षी गठबंधन को 107 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि इसकी संख्या में 11 सीटों की कमी या बढ़ोतरी की संभावना है। टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च के एग्जिट पोल ने एनडीए और इंडिया ब्लॉक को क्रमश: 358 और 152 सीटें दी हैं।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में अपने गठबंधन के लिए '400 पार' का नारा दिया था। भारती ने अपने 'एक्स' हैंडल पर कहा, "परसों एग्जिट पोल आए, उनके अनुमान जो भी हों, लेकिन मेरा अनुमान एनडीए को चार सौ पचास सीटों से कम नहीं हो सकता।" मोदी को करिश्माई व्यक्ति बताते हुए उन्होंने कहा, "मोदी जी ने कन्याकुमारी में जिस तरह तप किया, वह कोई अलौकिक व्यक्ति ही कर सकता है।"

यह भी पढ़ें: चुनावी नतीजों से पहले PM का देशवासियों के नाम संदेश, Modi ने कन्याकुमारी में ध्यान साधना के अनुभव किए साझा

भाजपा नेता इन दिनों गंगा नदी के संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं। भारती ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा की तुलना अपनी मां से की है, जिससे उनका यह विश्वास और मजबूत हुआ है कि उनका सपना (नदी संरक्षण का) पूरा होगा। मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी उम्मीद जताई कि केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना (मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में) के क्रियान्वयन का उनका सपना भी पूरा होगा।