Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JP Nadda: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, यहां से बने रहेंगे सांसद

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तैयारियां शुरू कर दी है। पार्टी ने शनिवार को अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया है। जेपी नड्डा के इस्तीफा देने के तुरंत बाद राज्यसभा के सभापति ने उसे स्वीकार भी कर लिया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 04 Mar 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा। फाइल फोटो।

एएनआई, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तैयारियां शुरू कर दी है। पार्टी ने शनिवार को अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इस बीच, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया है। जेपी नड्डा के इस्तीफा देने के तुरंत बाद राज्यसभा के सभापति ने उसे स्वीकार भी कर लिया। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है।

इस सीट से बने रहेंगे राज्यसभा के सांसद

मालूम हो कि जेपी नड्डा 20 फरवरी को गुजरात से निर्विरोध राज्यसभा का सदस्य चुने गए थे। हालांकि, इससे पहले वह हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य थे। हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के सांसद के रूप में उनका कार्यकाल कुछ ही समय के लिए बचा था। वहीं, नियम के मुताबिक, अगर कोई सदस्य एक जगह से सांसद रहते हुए किसी अन्य जगह से भी चुनाव जीतता है तो उसे 14 दिन के भीतर पुरानी सीट को छोड़नी होती है।

संभालते रहेंगे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद

मालूम हो कि हाल ही भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के संविधान में संशोधन का प्रस्ताव पारित किया गया था। वहीं, पार्टी ने इस अधिवेशन में कार्यकाल खत्म होने के कगार पर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का मौजूदा कार्यकाल लोकसभा चुनाव को देखते हुए 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया था। पार्टी ने अभी तक इस संशोधन का ब्योरा और कारण नहीं बताया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि भावी अध्यक्षों की नियुक्ति को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः  Lok Sabha Elections: 10 दिनों में 12 राज्यों का दौरा और 29 कार्यक्रम, BJP की सूची जारी होने के बाद मिशन मोड में PM मोदी

यह भी पढ़ेंः BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का बढ़ा कार्यकाल, जून 2024 तक संभालेंगे पार्टी की बागडोर; भाजपा राष्ट्रीय परिषद से मिली मंजूरी