Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भाजपा के संगठन में बदलाव का रास्ता साफ, किसी युवा चेहरा को सौंपी जा सकती है अहम जिम्मेदारी

जेपी नड्डा ( J P Nadda ) के सरकार में वापसी के साथ ही भाजपा में संगठन की कमान नए हाथ में जाना तय हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी के पिछले कार्यकाल में सूचना व प्रसारण मंत्री के रूप में सरकार का चेहरा बने अनुराग ठाकुर इस बार सरकार का हिस्सा नहीं हैं। माना जा रहा है कि उन्हें संगठन ( RSS ) में अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 09 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
भाजपा के संगठन में बदलाव का रास्ता साफ (Image: File)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जेपी नड्डा के सरकार में वापसी के साथ ही भाजपा में संगठन की कमान नए हाथ में जाना तय हो गया है। नड्डा का कार्यकाल चुनाव को देखते हुए जून तक बढ़ाया गया था। अब जबकि उन्हें सरकार में लाया गया है तो बदलाव की कवायद तेज होगी।

अनुराग ठाकुर इस बार सरकार का हिस्सा नहीं

नए भाजपा अध्यक्ष के साथ संगठन में भी अहम बदलाव की अटकलें शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी के पिछले कार्यकाल में सूचना व प्रसारण मंत्री के रूप में सरकार का चेहरा बने अनुराग ठाकुर इस बार सरकार का हिस्सा नहीं हैं। माना जा रहा है कि उन्हें संगठन में अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। महासचिव बंडी संजय कुमार के सरकार में आने के बाद संगठन में दक्षिण भारत से किसी नए चेहरे को जगह मिल सकती है।

संगठन में हर स्तर पर भारी भरकम बदलाव होगा

माना जा रहा है कि नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद संगठन में हर स्तर पर भारी भरकम बदलाव होगा। ध्यान देने की बात है कि 2014 में तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह के सरकार में जाने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अमित शाह ने उनकी जगह ली थी। वहीं 2019 में अमित शाह के सरकार में जाने के बाद मोदी की पहली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे जेपी नड्डा को अध्यक्ष बनाया गया था। माना जा रहा है कि संगठन का चेहरा युवा होगा। 

यह भी पढ़ें:  मोदी मंत्रिमंडल में शामिल इन 15 नामों ने सभी को चौंकाया, दूर-दूर तक नहीं था इनका जिक्र; कौन है सबसे कम उम्र और सबसे अमीर मंत्री?

यह भी पढ़ें:  Modi Cabinet: नहीं लड़े लोकसभा चुनाव, फिर भी मोदी सरकार में बने मंत्री, कौन हैं ये 11 चेहरे