Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP President Election: भाजपा को कब मिलेगा नया राष्ट्रीय अध्यक्ष? हो गया कंफर्म! जानिए क्या होती है चुनाव की प्रक्रिया

BJP President Election 2024 भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल जून 2024 को खत्म होने वाला है। अब उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। इसके चलते भाजपा अब नए अध्यक्ष की तलाश में है। भाजपा का लक्ष्य इस साल दिसंबर तक नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति करना है जिसके लिए अब पार्टी में हलचल तेज हो गई है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 14 Jul 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
BJP President Election 2024 भाजपा को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष।

एएनआई, नई दिल्ली। BJP President Election 2024 भाजपा को जल्द ही नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने वाला है। जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो गया है। हालांकि, उनका कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। नतीजतन, भाजपा अब नए अध्यक्ष की तलाश में है।

भाजपा का लक्ष्य इस साल दिसंबर तक नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति करना है। जिसके लिए अब हलचल तेज हो गई है।

ऐसी होगी चुनाव प्रक्रिया

  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव से पहले जिला और राज्य इकाइयों को मजबूत करने के साथ-साथ व्यापक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा, जो 15 सितंबर तक चलेगा। 
  • इसके बाद 16 सितंबर से 30 सितंबर तक सक्रिय सदस्यता अभियान चलेगा। 
  • 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्यता का सत्यापन किया जाएगा।
  • 1 नवंबर से 15 नवंबर तक भाजपा मंडल (स्थानीय इकाई) अध्यक्षों के लिए चुनाव कराएगी। इसके बाद 16 नवंबर से 30 नवंबर तक जिला अध्यक्षों के चुनाव होंगे। 

1 दिसंबर से शुरू होगा राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव

भाजपा के सूत्रों से पता चलता है कि मंडल और जिला अध्यक्ष चुनाव के बाद राज्य परिषद और केंद्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव होगा। इन चुनावों के बाद ही प्रदेश अध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश अध्यक्षों के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी। 

1 दिसंबर से ही 50 फीसदी राज्यों में चुनाव पूरे होने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू होगी। 

भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं चुनाव

राष्ट्रीय अध्यक्ष का ये आगामी चुनाव भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भविष्य की राजनीतिक चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है।

नड्डा गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए और 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद मोदी 3.0 कैबिनेट में स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक विभाग संभाल रहे हैं।