Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का बढ़ा कार्यकाल, जून 2024 तक संभालेंगे पार्टी की बागडोर; भाजपा राष्ट्रीय परिषद से मिली मंजूरी

भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के संविधान में संशोधन का प्रस्ताव पारित किया गया है। सूत्रों का कहना है कि सत्तारूढ़ दल फिलहाल विधानसभा या लोकसभा चुनावों के लिए व्यस्त हैं। ऐसे में आंतरिक चुनावों की प्रक्रिया का पालन करना संभव नहीं है। कार्यकाल खत्म होने के कगार पर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का मौजूदा कार्यकाल लोकसभा चुनाव को देखते हुए 30 जूनतक के लिए बढ़ाया गया है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 18 Feb 2024 10:43 PM (IST)
Hero Image
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (फोटो सोर्स: जागरण)

एजेंसी, नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के संविधान में संशोधन का प्रस्ताव पारित किया गया है। इसके जरिये संगठन का संसदीय बोर्ड को यह अनुमति दी गई है कि आपात स्थिति में पार्टी के अध्यक्ष के कार्यकाल को सेवा-विस्तार दिया जा सके। इस आशय का प्रस्ताव पार्टी महासचिव सुनील बंसल लेकर आए।

भाजपा में अध्यक्ष पद का चयन संगठनात्मक चुनाव से होता है। कई चरणों पर निवार्चन के बाद कम से कम 50 प्रतिशत राज्य इकाइयों को उन्हें निर्वाचित करना होगा। प्रदेश स्तर का भाजपा का संगठनात्मक चुनाव भी जिला निकायों के निर्वाचन पर निर्भर करता है।

नड्डा का बढ़ाया गया कार्यकाल

सूत्रों का कहना है कि सत्तारूढ़ दल फिलहाल विधानसभा या लोकसभा चुनावों के लिए व्यस्त हैं। ऐसे में आंतरिक चुनावों की प्रक्रिया का पालन करना संभव नहीं है। कार्यकाल खत्म होने के कगार पर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का मौजूदा कार्यकाल लोकसभा चुनाव को देखते हुए 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है। हालांकि, पार्टी ने अभी तक इस संशोधन का ब्योरा और कारण नहीं बताया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि भावी अध्यक्षों की नियुक्ति को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। दो दिवसीय अधिवेशन में तीन प्रस्ताव भी रखेंगे।

यह भी पढ़ें: 'हम राजनीति नहीं, राष्ट्रनीति के लिए निकले हैं..', PM मोदी ने कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देते हुए बताया अगले 100 दिनों का प्लान