Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP की बैठक में गुजरात के उम्मीदवारों को लेकर हुआ मंथन, कई सीटों पर नाम तय; आज होगी पहली सूची जारी

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक बुधवार को पार्टी मुख्यालय पर हुई। इस दौरान विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं के बीच मंथन हुआ। भाजपा ने 182 विधानसभा सीटों में से अधिकांश सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय कर लिया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 10 Nov 2022 06:30 AM (IST)
Hero Image
BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी पहुंचे पार्टी मुख्यालय। फोटो- एएनआइ।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। राजनीतिक दलों ने इसे लेकर रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक में गुजरात विधानसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया गया।

अधिकांश सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय

सूत्रों के अनुसार भाजपा ने 182 विधानसभा सीटों में से अधिकांश सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय कर लिया है। पार्टी गुरुवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर का नाम संभावित उम्मीदवारों में तय माना जा रहा है। भाजपा मुख्यालय में बुधवार शाम हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

सीएम भूपेंद्र पटेल भी पहुंचे मुख्यालय

बैठक में भाग लेने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल भी पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं। उधर, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और भाजपा के वरिष्ठ विधायक भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक समाप्त हो गई है। बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह पार्टी मुख्यालय से रवाना हो गए। मालूम हो कि पार्टी मुख्यालय में यह बैठक गुजरात चुनाव के मद्देनजर की जा रही थी।

कई नामी चेहरों को मिल सकता है मौका

हार्दिक को अहमदाबाद के विरमगाम से टिकट दिया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, क्रिकेटर रवीन्द्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा का नाम भी संभावित उम्मीदवारों की सूची में शामिल है। मोरबी से पूर्व विधायक कांतिलाल अमृत को भी टिकट दिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कांतिलाल अमृत मोरबी में हाल ही में पुल हादसे में लोगों को बचाने के लिये नदी में कूद गए थे। इस दुर्घटना में 130 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

पूर्व सीएम रुपाणी नहीं लड़ेंगे चुनाव

पूर्व सीएम रुपाणी ने राजकोट में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, 'मैंने इस बार चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। मैंने सभी के सहयोग से पांच साल तक मुख्यमंत्री के रूप में काम किया। आगामी चुनाव में नए कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जाए।' उन्होंने कहा कि मैंने इस संबंध में वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली पत्र भेजकर अवगत करा दिया है। हम चुने हुए उम्मीदवार को जीताने के लिए एक साथ काम करेंगे। मालूम हो कि 66 साल के मौजूदा विधायक रुपाणी अगस्त 2016 से सितंबर 2021 तक मुख्यमंत्री थे।

नितिन पटेल और भूपेंद्र सिंह नहीं लड़ेगे आगामी चुनाव

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, गुजरात के पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और भाजपा के वरिष्ठ विधायक भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। भाजपा के वरिष्ठ विधायक भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने कहा, 'मैं आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लडुंगा। इस संबंध में मैंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को इसके बारे में बता दिया है।' उन्होंने आगे कहा, 'मैंने तय किया है कि पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं को अवसर मिलाना चाहिए। मैं अब तक 9 बार चुनाव लड़ चुका हूं और इसके लिए मैं पार्टी का आभार व्यक्त करता हूं।

यह भी पढ़ें- पूर्व CM विजय रुपाणी और डिप्टी CM नितिन पटेल नहीं लड़ेंगे आगामी विधानसभा चुनाव, शीर्ष नेतृत्व को लिखा पत्र

यह भी पढ़ें- भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्मीदवारों की सूची पर लग सकती है अंतिम मुहर