Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात में ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन ने किया अडानी समूह के मुख्यालय समेत कई जगहों का दौरा, रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर कही यह बात

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जानसन ने गुरुवार को अडानी वैश्विक मुख्यालय में भारतीय अरबपति व्यवसायी गौतम अडानी से मुलाकात की। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी। बोरिस जानसन ने हलोल में JIDC पंचमहल में नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का भी दौरा किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Updated: Thu, 21 Apr 2022 06:33 PM (IST)
Hero Image
गुजरात में ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जानसन ।

अहमदाबाद, एएनआइ। दो दि‍वसीय भारत दौरे पर पहुंचे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने गुरुवार को अडानी वैश्विक मुख्यालय में भारतीय अरबपति व्यवसायी गौतम अडानी से मुलाकात की। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी। बोरिस जानसन ने हलोल में JIDC पंचमहल में नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का भी दौरा किया। बोरिस जानसन और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गांधीनगर गिफ्ट सिटी में गुजरात बायोटेक्नोलाजी यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में शामिल हुए। बाद में बोरिस जानसन ने गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर का भी दौरा किया।

(Source: UK Pool) pic.twitter.com/Wki9PKAsDA— ANI (@ANI) April 21, 2022

इस मौके पर गौतम अडानी ने ट्वीट कर कहा कि अडानी मुख्यालय में गुजरात का दौरा करने वाले पहले ब्रिटिश पीएम की मेजबानी करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। अक्षय ऊर्जा, हरित H2 और नई ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ जलवायु और स्थिरता का एजेंडा का समर्थन करने में प्रसन्नता हो रही है। रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी में साथ निर्माण के लिए यूके की कंपनियों के साथ भी काम करेंगे।

इस दौरान यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि हमारे पास सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को मज़बूत करने का भी अवसर है। जैसा कि आप जानते हैं, यूके की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। उन्होंने कहा कि हम इस साल के अंत तक शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।

ब्रिटिश पीएम ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से और इस क्षेत्र में पाई जा सकने वाली विश्व अर्थव्यवस्था के विकास को देखते हुए ऐसा करना सही है। भारत और यूके दोनों दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंता साझा करते हैं। हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि जैसा कि मैं समझता हूं कि हर कोई समझता है, भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध हैं, शायद रूस और यूके के बीच पिछले कुछ दशकों में संबंध हैं। हमें उस वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा, लेकिन स्पष्ट रूप से मैं इसके बारे में नरेंद्र मोदी से बात करूंगा।

उन्‍होंने कहा कि यह ठीक है। भारत पहले ही यूक्रेन के मुद्दे को उठा चुका हैं। वास्तव में यदि आप देखें कि भारतीयों ने क्या कहा है, तो वे बूचा में अत्याचारों की निंदा करने में बहुत मजबूत थे। जानसन भारत की दो दिवसीय आधिकारिक भारत यात्रा पर हैं। वह गुरुवार को गुजरात पहुंचे और अहमदाबाद के हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया।