Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ये पक्षपात नहीं चलेगा', स्पीकर से भिड़े टीएमसी सांसद तो ओम बिरला बोले- अध्यक्ष कभी गलत नहीं बोलता, हमारे पास सारे रिकॉर्ड

Budget 2024 सदन में बुधवार को बजट पर चर्चा के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने सरकार पर भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बजट केवल दो राज्यों के लिए है। चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी और स्पीकर ओम बिरला के बीच गहमागहमी भी देखने को मिली जिस पर ओम बिरला ने कहा कि स्पीकर जब बोलता है तो गलत नहीं बोलता।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 24 Jul 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
किसान बिल पर चर्चा के मुद्दे को लेकर अभिषेक बनर्जी स्पीकर ओम बिरला से भिड़ गए। (File Image)

एजेंसी, नई दिल्ली। संसद में बुधवार के केंद्रीय बजट पर चर्चा की गई, जिस दौरान जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी पार्टियां लगातार बजट का विरोध कर रही हैं और इसे पक्षपातपूर्ण बता रही हैं। कई सांसदों ने संसद के बाहर बजट को लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया।

वहीं टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बजट में केवल दो राज्यों के हितों का ध्यान रखा गया है। बजट पर चर्चा के दौरान बोलते हुए अभिषेक बनर्जी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी एक अस्थिर और कमजोर गठबंधन वाली सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि बजट में केवल दो राज्यों के हितों का ध्यान रखा और अन्य सभी नागरिकों की अनदेखी की गई है।

बजट को बताया जनविरोधी

अभिषेक बनर्जी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट जनविरोधी है और इसका उद्देश्य सत्तारूढ़ एनडीए के गठबंधन सहयोगियों को संतुष्ट करना और मुआवजा देना है। उन्होंने कहा, 'बजट में कोई दृष्टिकोण और एजेंडा नहीं है। आम लोगों को कोई राहत नहीं है और बजट ने देश के 140 करोड़ लोगों की उपेक्षा की है।' बनर्जी ने दावा किया कि 2024 के आम चुनाव के नतीजे भाजपा के "अहंकार और विभाजनकारी राजनीति" की अस्वीकृति हैं।

ओम बिरला से भिड़े अभिषेक बनर्जी

उन्होंने कहा कि यह एक डरावनी, अस्थिर और कमजोर गठबंधन सरकार है, जो जल्द ही नष्ट हो जाएगी। चर्चा के दौरान वह लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से भी भिड़ गए। अपने भाषण के दौरान अभिषेक ने आरोप लगाया कि केंद्र ने किसानों, किसान संगठनों या विपक्षी दलों के साथ बिना किसी परामर्श के कृषि बिल पारित कर दिया। इस पर ओम बिरला ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि रिकॉर्ड को स्पष्ट कर दें, सदन में इस मुद्दे पर साढ़े पांच घंटे तक चर्चा हुई। टीएमसी सांसद स्पीकर की बात से सहमत नहीं थे और उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई चर्चा नहीं हुई।

स्पीकर बोले- गलत नहीं बोलता

ऐसे में ओम बिड़ला ने दृढ़ता से कहा कि जब अध्यक्ष बोलते हैं तो वह सही बोलते हैं। आप खुद को सही करें। अभिषेक बनर्जी के अपनी बात पर अड़े रहने पर स्पीकर ने कहा कि जब मैं बोलता हूं तो गलत नहीं बोलता। बनर्जी ने अपने भाषण के दौरान सरकार पर नागरिकों, किसानों, गृहिणियों, दैनिक वेतन भोगियों और कई अन्य लोगों को धोखा देने का भी आरोप लगाया।