Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच आज पहुंचेगी कोलकाता, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ करेगी मैराथन बैठकें

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच आज कोलकाता पहुंचेगी। चुनाव आयोग के प्रतिनिधि सोमवार सुबह 9.30 बजे से 11.30 तक राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ अगल-अलग 15 बैठक करेंगे। इसके बाद इसी दिन सुबह 11.30 बजे से शाम के सात बजे के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षकों (एसपी) पुलिस आयुक्त सह आला पुलिस अधिकारियों के साथ फुल बेंच के सदस्य बैंठक करेंगे।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 03 Mar 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Elections: केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच आज पहुंचेगी कोलकाता (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से पहले बंगाल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच (पूर्ण पीठ) रविवार को कोलकाता पहुंच रही है, जो पांच मार्च तक यहां रहेगी।

आज पहुंचेगी चुनाव आयोग की फुल बेंच

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग की फुल बेंच यहां पहुंचने के साथ मैराथन बैठकें करेंगी। रविवार शाम महानगर के ग्रैंड होटल में पूर्ण पीठ के प्रतिनिधि सबसे पहले राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. रिज आफताब के साथ बैठक करेंगे। अगले दिन सोमवार को राज्य के शीर्ष नौकरशाहों तथा पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ करेंगे बैठक

सीईओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग के प्रतिनिधि सोमवार सुबह 9.30 बजे से 11.30 तक राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ अगल-अलग 15 बैठक करेंगे। इसके बाद इसी दिन सुबह 11.30 बजे से शाम के सात बजे के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षकों (एसपी), पुलिस आयुक्त सह आला पुलिस अधिकारियों के साथ फुल बेंच के सदस्य बैंठक करेंगे।

पांच मार्च को ये रहेगा शेड्यूल

अगले दिन पांच मार्च को प्रवर्तन एजेंसी के साथ सुबह 9.30 से 11 बजे तक बैठक होगी। इसके बाद राज्य के मुख्य सचिव, डीजीपी के साथ सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय चुनाव आयोग के प्रतिनिधि बैठक करेंगे। इन बैठकों के बाद मंगलवार दोपहर में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार यहां संवाददाता सम्मेलन करेंगे।

बंगाल चुनाव आयोग की विशेष निगरानी में है लोकसभा चुनाव

गौरतलब है कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति और चुनावी हिंसा के इतिहास को देखते हुए आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बंगाल चुनाव आयोग की विशेष निगरानी में है। चुनाव की घोषणा से पहले राज्य में 100 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) भी बंगाल के विभिन्न जिलों में एक मार्च को पहुंच गई है। यह पहली बार है जब लोकसभा लोकसभा चुनाव की घाोषणा से पहले ही केंद्रीय बल राज्य में पहुंच गई है।

920 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल को तैनात करने का लिया निर्णय

आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य के लिए और 50 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल सात मार्च को यहां पहुंचेगी। जिलाधिकारियों व जिला पुलिस अधीक्षकों की देखरेख में केंद्रीय पुलिस बल के जवान रूट मार्च करेंगे। राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए कुल 920 कंपनी केंद्रीय पुलिस बल को तैनात किए जाने का निर्णय लिया गया है, जो किसी भी दूसरे राज्य से ज्यादा है।