Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh Election: 'BJP सांसद ने मुझे कहा था... पर मैं मजाक बना रहा था', कांग्रेस की हार पर बोले उमर अब्दुल्ला

Chhattisgarh Election Result 2023 उमर अब्दुल्ला ने तीन राज्यों में कांग्रेस की हार पर कहा कि पार्टी को अब चुनावी असफलताओं के पीछे के कारणों का आत्मनिरीक्षण और विश्लेषण करना चाहिए। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव ऐसे ही होते हैं जीतना और हारना सब चलता है। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि आप केवल जीत से संतुष्ट नहीं हो सकते आपको हार भी स्वीकार करनी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 05:09 PM (IST)
Hero Image
Chhattisgarh Election Result 2023 नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला की कांग्रेस को सलाह।

एजेंसी, नई दिल्ली। Chhattisgarh Election Result 2023 कांग्रेस पार्टी की छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हार को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला का बयान आया है। उमर ने कहा कि कांग्रेस को चुनावी असफलताओं के पीछे के कारणों का अब आत्मनिरीक्षण और विश्लेषण करना चाहिए। 

कांग्रेस को राजनीतिक दूरदर्शिता की जरूरत

मीडिया से बात करते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव ऐसे ही होते हैं, जीतना और हारना सब चलता है। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि आप केवल जीत से संतुष्ट नहीं हो सकते, आपको हार भी स्वीकार करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को राजनीतिक दूरदर्शिता की जरूरत है और लोगों की भावनाओं को परखने की भी।

हार को लेकर किया खुलासा

अब्दुल्ला ने इसी के साथ एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि उनके एक मित्र भाजपा सांसद ने दो महीने पहले ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Result 2023) में पार्टी की जीत की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा कि वो समझ गए थे, लेकिन कांग्रेस भांपने में विफल रही।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा कि भाजपा मित्र ने जब ये बात कही, तब मैं हंस रहा था और कह रहा था कि अगर ऐसा है तो कांग्रेस को क्यों नहीं पता?

अब्दुल्ला ने आगे कहा कि कांग्रेस को ऐसे उदाहरणों से सीखने और भविष्य में इसी तरह के नुकसान से बचने के लिए आंतरिक आकलन करना होगा। 

कांग्रेस को झटका

बता दें कि भाजपा को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत मिली है। इसी के साथ पार्टी ने कांग्रेस को करारी शिकस्त देकर हिंदी पट्टी में अपनी पकड़ भी मजबूत कर ली, जिससे प्रधानमंत्री मोदी का 2024 का लोकसभा चुनाव जीतना भी आसान माना जा रहा है। 

कांग्रेस की हार को इंडी अलायंस के लिए एक झटके के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसे भाजपा को हराने के लिए बनाया गया था।

यह भी पढ़ें- दो राज्यों में CM कैंडिडेट की तस्वीर हुई साफ! तीन राज्यों में फंसा है पेंच; इन नेताओं में से किसी की लग सकती है लॉटरी