Move to Jagran APP

'16 बच्चे पैदा करें दंपती क्योंकि...' CM स्टालिन ने नए कपल को क्यों दिया ऐसा आशीर्वाद? बताई वजह

दक्षिण भारत में घटती युवा आबादी पर सीएम चंद्रबाबू नायडू के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री सीएम स्टालिन ने भी चिंता जाहिर की है। चेन्नई में हिंदू धार्मिक और बंदोबस्ती बोर्ड द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम स्टालिन की मौजूदगी में 31 जोड़ों की शादी हुई। उन्होंने कहा शायद अब समय आ गया है कि जोड़े 16 तरह की संपती की जगह 16 बच्चे पैदा करें।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
सीएम स्टालिन ने नए कपल को 16 बच्चे पैदा करने के लिए कहा।(फोटो सोर्स: जागरण)
एएनआई, चेन्नई। दक्षिण भारत में युवाओं की घटती आबादी पर सीएम चंद्रबाबू नायडू ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने आंध्र प्रदेश की जनता से अपील की है कि दंपती दो से ज्यादा बच्चे पैदा करें।

वहीं सीएम नायडू ने लोगों को दे से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर लाभ देने की बात भी कही है। इसी बीच तमिलनाडु के मुख्यमंत्री सीएम एमके स्टालिन ने कहा है कि अब समय आ गया है कि नवविवाहित जोड़े 16 बच्चे पैदा करें।

'16 तरह की संपत्ति नहीं, 16 बच्चे पैदा करें दंपती'

चेन्नई में हिंदू धार्मिक और बंदोबस्ती बोर्ड द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही है। इस कार्यक्रम में सीएम स्टालिन की मौजूदगी में 31 जोड़ों की शादी हुई। उन्होंने कहा शायद अब समय आ गया है कि जोड़े 16 तरह की संपती की जगह 16 बच्चे पैदा करें।

 सीएम एमके स्टालिन ने कहा,"उन्होंने कहा कि हमारी आबादी कम हो रही है, जिसका असर हमारी लोकसभा सीटों पर भी पड़ेगा, इसलिए क्यों ने हम 16-16 बच्चे पैदा करें।"

उन्होंने कहा कि पहले बुजुर्ग नवविवाहित जोड़ों को 16 तरह ती संपत्ती प्राप्त करने का आशीर्वाद देते थे। शायद अब समय आ गया है कि 16 तरह की संपत्ति के बजाय 16 बच्चे पैदा किए जांए।

लोकसभा क्षेत्र में लोगों की कमी हो रही: सीएम स्टालिन

सीएम स्टालिन ने आगे कहा, "तमिल में एक पुरानी कहावत है, 'पधिनारुम पेत्रु पेरु वझवु वझगा', जिसका अर्थ है कि लोगों के पास 16 अलग-अलग प्रकार की संपत्ति होनी चाहिए, लेकिन आज, जब लोकसभा क्षेत्रों में कमी आ रही है, तो सवाल उठता है: हमें खुद को कम बच्चे पैदा करने तक सीमित क्यों रखना चाहिए? हमें 16 बच्चों का लक्ष्य क्यों नहीं रखना चाहिए?"

न्यू पॉपुलेशन पॉलिसी लाने वाली है सीएम नायडू 

सीएम चंद्रबाबू नायडू ने बताया कि राज्य में जनसंख्या दर (New Polulation Policy) को बढ़ाने के लिए उनकी सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है। इसके तहत आंध्र प्रदेश में दो या दो अधिक बच्चे वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे। रविवार को सीएम नायडू ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही इस बाबत कानून बनाने की योजना बना रही है। सीएम नायडू ने शनिवार (19 अक्टूबर) को कहा कि राज्य सरकार 'पॉपुलेशन मैनेजमेंट' को लागू करने की योजना बना रही है

यह भी पढ़ें: दो बच्चों से अधिक वाले परिवार को मिलेगा लाभ, क्या है चंद्रबाबू नायडू की नई पॉपुलेशन पॉलिसी?